यूपीः ब्राह्मणों को साधती भाजपा, एके शर्मा उपाध्यक्ष, ब्रह्मदत्त द्विवेदी के भतीजे को युवा मोर्चा की कमान

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

गुजरात कैडर के पूर्व आईएएस एके शर्मा।
गुजरात कैडर के पूर्व आईएएस एके शर्मा।

भाजपा की अंदरूनी रिपोर्ट में पार्टी से ब्राह्मणों की नाराजगी की बात कही जा रही है। खासकर पूर्वांचल में इस स्थिति से संगठन बहुत चिंतित है। इसलिए पार्टी का पूरा फोकस ब्राह्मणों को साधने पर दिखाई दे रहा है।

पाॅलिटिकल डेस्क। भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश सरकार में चल रही बदलाव की अटकलों पर शनिवार को विराम लग गया। भाजपा ने दो बड़े ब्राह्मण चेहरों को पार्टी में उच्च पद देकर ब्राह्मणों को साधने की कवायद की है। गुजरात कैडर के पूर्व आईएएस एके शर्मा को जहां यूपी में पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया है, वहीं भाजपा के कद्दावर नेता रहे ब्रह्मदत्त द्विवेदी के भतीजे प्रांशुदत्त द्विवेदी को भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी है। 

प्रांशुदत्त द्विवेदी

इसके अलावा हाल में राज्यसभा सांसद बनाई गईं गीता शाक्य को भाजपा महिला मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है। इस बार संगठन के बदलाव में पूर्वांचल का ही पलड़ा भारी रहा है। गोरखपुर के कामेश्वर सिंह को किसान मोर्चा, लखनऊ से सांसद कौशल किशोर को अनुसूचित जाति मोर्चा और गोरखपुर के संजय गोण्ड को अनुसूचित जनजाति मोर्चा की जिम्मेदारी दी गई है। 

गीता शाक्य को भाजपा का समर्पित कार्यकर्ता माना जाता है।

पश्चिम उत्तर प्रदेश में पिछड़ों और मुसलमानों को साधने के लिए गाजियाबाद के पूर्व सांसद नरेंद्र कश्यप को पिछड़ा वर्ग मोर्चा और मेरठ के बासित अली को अल्पसंख्यक मोर्चा की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं मुख्य संगठन में मऊ के हैलीकाॅप्टर एमएलसी एके शर्मा को उपाध्यक्ष, लखनऊ की अर्चना मिश्रा और बुलंदशहर के अमित वाल्मीकि को प्रदेश मंत्री बनाया गया है। 

बता दें कि भाजपा की अंदरूनी रिपोर्ट में पार्टी से ब्राह्मणों की नाराजगी की बात कही जा रही है। खासकर पूर्वांचल में इस स्थिति से संगठन बहुत चिंतित है। इसलिए पार्टी का पूरा फोकस ब्राह्मणों को साधने पर दिखाई दे रहा है। 

प्रदेश मंत्री से प्रदेश अध्यक्ष 
बता दें कि फर्रूखाबाद के रहने वाले प्रांशुदत्त द्विवेदी पूर्व भाजपा नेता ब्रह्मदत्त द्विवेदी के भतीजे हैं। ब्रह्मदत्त द्विवेदी वहीं नेता हैं जिन्होंने गेस्टहाउस कांड में बसपा सुप्रीमो मायावती की जान बचाई थी। एक समय में पूर्वांचल में ब्रह्मदत्त द्विवेदी को पार्टी का बड़ा ब्राह्मण चेहरा माना जाता था। 

उनके एक भतीजे मेजर सुनील द्विवेदी भाजपा से विधायक हैं। प्रांशु द्विवेदी को इससे पहले मुख्य संगठन में प्रदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी गई थी। अब उन्हें युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर एक प्रकार से आगामी चुनाव की आधी कमान सौंप दी गई है। 

सीएम योगी से मिले जितिन प्रसाद
इधर शनिवार को ही कांग्रेस से भाजपा में आए जितिन प्रसाद ने लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। चर्चा है कि जितिन प्रसाद को योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में जगह दी जा सकती है। जितिन प्रसाद को पश्चिम उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण चेहरा माना जा रहा है। हालांकि उनके राजतिलक से पार्टी के खांटी कार्यकर्ता में नाराजगी फैल सकती है।

 


संबंधित खबरें