यूपी में विकास कार्याें को गति देने के लिए सरकार का ये है प्लान, सीएम खुद भी करेंगे निरीक्षण

टीम भारत दीप |

आम व्यक्ति की समिति से जुड़े प्रमुख 19 कार्यक्रम शामिल किए गए हैं।
आम व्यक्ति की समिति से जुड़े प्रमुख 19 कार्यक्रम शामिल किए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फील्ड में कामगाज का जायजा लेने के लिए औचक निरीक्षण करेंगे तो वहीं मुख्य सचिव अब हर जिले के कामकाज की अलग-अलग समीक्षा करेंगे।

लखनऊ। विकास कार्य की गति बढ़ाने और इसमें पारदर्शिता लाने को उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने टॉप एजेंडे में शामिल कर लिया है। अब सरकार कार्यों की जमीनी हकीकत जानने के लिए दो तरह से काम करेगी। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फील्ड में कामगाज का जायजा लेने के लिए औचक निरीक्षण करेंगे तो वहीं मुख्य सचिव अब हर जिले के कामकाज की अलग-अलग समीक्षा करेंगे। वह लखनऊ में लोकभवन से वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हर महीने के पहले व तीसरे सोमवार को काम परखेंगे। 

इसके लिए बाकायदा एजेंडा भी बनाया गया है। कामों की समीक्षा लोकभवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हर महीने के पहले और तीसरे सोमवार को होगी। जिलों के साथ मुख्य सचिव की बैठक के एजेंडे में सरकार की टॉप लाभार्थी परियोजनाएं ग्रामीण और शहरी विकास, आम व्यक्ति की समिति से जुड़े प्रमुख 19 कार्यक्रम शामिल किए गए हैं। 

सरकार का इन योजनाओं पर सबसे ज्यादा फोकस है और यही वजह है कि मुख्यमंत्री एक तरफ जहां जिलों में जाकर के औचक निरीक्षण करेंगे तो मुख्य सचिव लोकभवन से ही हर महीने सरकार की योजनाओं की जमीनी रिपोर्ट का आकलन करेंगे।

जिन कामों की समीक्षा करनी है उसमें नगर विकास के अंतर्गत आने वाली प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स योजना, स्मार्ट सिटी, अमृत योजना का नाम शामिल है। चिकत्सा स्वास्थ्य में आयुष्मान भारत-पीएम व सीएम जन आरोग्य योजना, कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण के लिए कार्यवाही को शामिल किया गया है। 

पंचायतीराज में ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय का निर्माण, ग्राम्य विकास में पीएम व सीएम आवास योजना ग्रामीण, पशुधन में सीएम निराश्रित व बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना व गोवंशीय-महिषवंशीय पशुओं की इयर टैगिंग, खाद्य एवं रसद रू क्रय केंद्रों पर धान व मक्का के क्रय की स्थिति शामिल हैं।  

कृषि में पीएम किसान सम्मान योजना के लंबित आवेदन पत्रों के सत्यापन की प्रगति, पराली प्रबंधन के तहत ग्राम पंचायतों, सहकारी समितियों व गन्ना समितियों को कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के संबंध में, वन एवं पर्यावरण के अंतर्गत एनजीटी के आदेश के अनुपालन की कार्यवाही और राजस्व के तहत तालाबों को बहाल करने की स्थिति, आईजीआरएस के निस्तारण की स्थिति, प्रगति पोर्टल पर परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण की स्थिति का जायजा लेंगे।

सीएम आज प्रयागराज में
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज प्रयागराज के दौरे पर हैं। सुबह 11.15 बजे पुलिस लाइन स्थित हैलीपैड पर पहुंचने के बाद वे यहां अधिवक्ता समागम में शिरकत कर रहे हैं। 

करीब 1.30 बजे से तीन बजे तक सर्किट हाउस में पार्टी नेताओं पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे और फिर सर्किट हाउस में माघ मेले को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक में चर्चा होगी। 

इसके अलावा तीन सौ बाडी वार्न कैमरे, 200 से ज्यादा पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम, 36 पीआरवी पर जीटी जेड कैमरे के लोकार्पण भी सीएम को करना है। इसके बाद वह राजधानी के लिए रवान हो जाएंगे।


संबंधित खबरें