योगी सरकार के मंत्रिमंडल को लेकर चर्चा हुई तेज,सभी समीकरणों को बैठाने में जुटे दिग्गज

टीम भारत दीप |

पार्टी सबका साथ सबका विकास का संदेश देना चाहती है।
पार्टी सबका साथ सबका विकास का संदेश देना चाहती है।

यह गुणा भाग इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि दो साल बाद 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव में उन कमियों और खूबियों को बखूबी भुनाया जा सके। आपकों बता दें कि तीनों कृषि कानून के खिलाफ किसान आंदोलन का यूपी चुनाव में असर डालने के भरपूर प्रयास के बावजूद पश्चिम यूपी में भाजपा का प्रदर्शन उम्मीद से कहीं बेहतर रहा।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव में विपक्ष की तमाम किलेबंदी के बाद भी पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज करने वाले योगी आदित्यनाथ के नए मंत्रीमंडल को लेकर दिल्ली में हाईकमान चर्चा में जुटा हुआ है। प्रदेश स्तर पर चल रही समीक्षा में इस बात का पता लगाया जा रहा है कि  भाजपा को एकतरफा जीत कहां और किन कारणों से मिली

जहां कमजोर प्रदर्शन वाली सीटों या क्षेत्र के लिए किन बातों को जिम्मेदार माना जाए।मालूम हो कि यह गुणा भाग इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि दो साल बाद 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव में उन कमियों और खूबियों को बखूबी भुनाया जा सके।

आपकों बता दें कि तीनों कृषि कानून के खिलाफ किसान आंदोलन का यूपी चुनाव में असर डालने के भरपूर प्रयास के बावजूद पश्चिम यूपी में भाजपा का प्रदर्शन उम्मीद से कहीं बेहतर रहा। बुंदेलखंड और अवध में भगवा खेमा फिर मजबूत रहा, जबकि काशी और गोरखपुर की सभी सीटें जीतने के बावजूद बाकी पूर्वी उत्तर प्रदेश में सपा मजबूत नजर आई।

क्षेत्रीय समीकरण साधने की तैयारी

पार्टी 2024 को देखते हुए जातीय और क्षेत्रीय समीकरण को इस तरह से साधना चाह रही है कि जहां जनता ने भरपूर समर्थन दिया है, वहां के विधायकों को मंत्रिमंडल में प्राथमिकता देकर लोकसभा चुनाव के लिए सहेजे रखा जाए। वहीं, जहां पार्टी को ज्यादा संघर्ष करना पड़ा है, वहां स्थिति को बेहतर करने के लिए विधायकों को मंत्री बनाकर सकारात्मक संदेश दिया जाए। क्षेत्र के साथ ही यही दृष्टिकोण जातियों के समीकरण पर भी है।

ऐसे में तमाम आशंकाओं और विरोधी प्रयासों को नजरअंदाज कर भाजपा के साथ आए जाट समुदाय को भाजपा खुश करना चाहेगी। बड़ी जीत दिलाने वाले पश्चिम यूपी के गुर्जर नजर में हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग प्रदेश में सबसे बड़ी ताकत हैं तो इस बार दलित ने भी भाजपा का खूब दमखम बढ़ाया है। पार्टी से भाजपा की नाराजगी की बात परिणामों ने खारिज कर दी।

ऐसे में मंत्रिमंडल के गठन से 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' का संदेश देना लोकसभा चुनाव के दृष्टिकोण से बहुत जरूरी माना जा रहा है। मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल की बैठक में इस पर होमवर्क भी किया गया। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें