यूपी: बीएसए कार्यालयों में हो रही वर-वधू की तलाश, यहां 200 रुपये में मिल रही सूची

टीम भारत दीप |

सरकारी दामाद और वधू पाना हर किसी का सपना है।
सरकारी दामाद और वधू पाना हर किसी का सपना है।

ऐसे में सरकारी नौकरी वाला दामाद या बहू पाने के लिए बीएसए ऑफिस प्रमुख केंद्र बना हुआ है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में  बेसिक शिक्षा विभाग फिर से चर्चा में है। इस बार चर्चा की वजह विभागीय न होकर व्यक्तिगत है। हाल ही में बेसिक शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्तियां हुई हैं। ऐसे में नौकरी मिलने के बाद इन शिक्षक-शिक्षिकाओं में वर-वधू की तलाश भी तेज हो गई है। 

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में एक मामला सामने आया जहां अपने बेटे-बेटियों के लिए रिश्ते तलाशने वाले माता-पिता मैरिज ब्यूरो जाने के बजाय बीएसए कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। 

इनमें संख्या उन माता-पिता की ज्यादा है जिनके बच्चे किसी सरकारी विभाग में कार्यरत हैं या इस भर्ती में सिलेक्ट हुए हैं। ऐसे में सरकारी नौकरी वाला दामाद या बहू पाने के लिए बीएसए ऑफिस प्रमुख केंद्र बना हुआ है। 

बताया गया है कि कन्नौज में करीब 1400 शिक्षकों की भर्ती 69000 शिक्षक भर्ती के तहत हुई है। इसमें 600 महिलाएं हैं। बीएसए ऑफिस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि माता-पिता ऑफिस आकर लड़के/लड़कियों की सूची और उनके पता व फ़ोन नंबर की जानकारी मांग रहे हैं।

200 रुपये में मिल रही सूची
सरकारी वर-वधू की तलाश का यह आलम सिर्फ कन्नौज जिले में ही नहीं यूपी के लगभग हर जिले में है। बताया गया है कि हाथरस जिले में तो बाकायदा नए शिक्षक-शिक्षिकाओं की  सूची के 200 रुपये भी लिए जा रहे हैं। 

हालांकि इस मामले में अधिकारियों का कहना यह है कि शादी लोगों का निजी मामला है इससे विभाग का कोई संबंध नहीं है।


संबंधित खबरें