यूपी में आज खुलेंगी राखी और मिठाई की दुकानें, रक्षाबंधन पर सरकार का बहनों के लिए भी गिफ्ट

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सभी अनुष्ठान घर पर ही रहकर किए जाएं।
सभी अनुष्ठान घर पर ही रहकर किए जाएं।

कोविड-19 व संचारी रोगों पर नियंत्रण के उद्देश्य से विशेष स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन अभियान के लिए शनिवार और रविवार को बाजारों की साप्ताहिक बन्दी निर्धारित है। हालांकि राखी और मिठाई की दुकानें खुली रहेंगी।

लखनऊ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को रक्षाबंधन पर्व के दृष्टिगत वीकली लाॅकडाउन में छूट दी है। ऐसे में रविवार को मिठाई और राखी की दुकानें खुली रहेंगी। लोग भी खरीदारी के लिए निकल सकते हैं। सीएम के निर्देश के बाद शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। रक्षाबंधन के दिन प्रदेश भर में बहनों के लिए रोडवेज बसों में यात्रा फ्री रहेगी। 

सीएम कार्यालय की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि कोविड-19 व संचारी रोगों पर नियंत्रण के उद्देश्य से विशेष स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन अभियान के लिए शनिवार और रविवार को बाजारों की साप्ताहिक बन्दी निर्धारित है। हालांकि रक्षाबन्धन के पर्व के दृष्टिगत 02 अगस्त, 2020 को प्रदेश में राखी और मिठाई की दुकानें खुली रहेंगी। 

इस दौरान दुकानदारों और ग्राहकों को मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेसिंग आदि गाइडलाइन का पालन करना होगा। शनिवार को अलग-अलग जिलों में रक्षाबंधन को लेकर दुकान खोलने व मिठाई तैयार करने संबंधी अलग-अलग आदेश जारी किए गए थे।

आगरा में प्रशासन ने सिर्फ मिठाई तैयार करने के लिए दुकान खोलने का आदेश दिया था। हालांकि शासन के आदेश के बाद ग्राहक भी दुकान से मिठाई खरीद सकेंगे। यह आदेश राखी की दुकानों के लिए भी लागू होगा। 

मैनपुरी में जिलाधिकारी ने सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक दुकान खोलने के निर्देश दिए हैं। मथुरा में सुबह 9 बजे से रात के नौ बजे दुकान खोलने के आदेश जिलाधिकारी ने जारी किए हैं।

 

बहनों को तोहफा
प्रदेश सरकार ने बीते 03 वर्षों की तरह इस बार भी रक्षाबन्धन पर्व पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की समस्त श्रेणी की बसों में महिलाओं को निःशुल्क बस यात्रा की सुविधा का तोहफा दिया है। 

इसके तहत 02 अगस्त, 2020 को रात 12 बजे से 03 अगस्त, 2020 को रात 12 बजे के बीच (24 घंटे के लिए) निगम की सभी श्रेणी की बसों में महिला यात्रियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध होगी।

त्यौहार घर पर ही मनाएं
मिठाई और राखी की दुकानों को छूट के अलावा प्रदेश सरकार ने आम लोगों से घर पर रहकर ही त्यौहार मनाने को कहा है। रक्षाबन्धन के पर्व पर पुलिस को सघन पेट्रोलिंग करने के निर्देश भी दिए हैं। 

सीएम ने आदेश दिया कि रक्षाबन्धन के अवसर पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन किया जाए, कोई भी सार्वजनिक आयोजन न किया जाए और पर्व के सभी अनुष्ठान घर पर ही रहकर किए जाएं।


संबंधित खबरें