देश मना रहा 72वां गणतंत्र दिवस, आज दुनिया देखेगी भारत की ताकत

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

गणतंत्र दिवस पर सशस्त्र बलों की झांकी के अलावा 17 झांकियां विभिन्न राज्यों की होंगी।
गणतंत्र दिवस पर सशस्त्र बलों की झांकी के अलावा 17 झांकियां विभिन्न राज्यों की होंगी।

गणतंत्र दिवस पर सशस्त्र बलों की झांकी के अलावा 17 झांकियां विभिन्न राज्यों की होंगी। केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों विभागों की नौ झांकियां और अर्धसैनिक बलों और रक्षा मंत्रालय की छह झांकियां होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाएंगे और वहां शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

नईदिल्ली। आज देश अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।  पूरी दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में पहचान रखने वाले भारत देश को इतना महान बनाने में बहुत से लोगों का योगदान है।

जितने ज्ञात शहीद है उससे ज्यादा अज्ञात शहीदों ने इस देश की आजादी और निर्माण में अपना योगदान दिया है। सर्वप्रथम ऐसे गुमनाम शहीदों को शहादत को सलाम । भारत के 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर ऐतिहासिक परेड निकलेगी, इस परेड में पूरी दुनिया भारत की सांस्कृतिक विरासत और सैन्य ताकत की झलक देखेगी।

इस बार का परेड कई मायनों में खास होने वाला है। राफेल लड़ाकू विमान इसका मुख्य आकर्षण होगा। गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर  दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पूरी राजधानी अभेद्य किले में तब्दील हो गई है।

जमीन से लेकर आसमान तक कड़ा पहरा है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पैरा मिलिट्री तैनात है। सोमवार रात 12 बजे से ही दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। इंट्री उन्हें ही मिलेगी, जिन्हें अति आवश्यक काम होगा। 

गणतंत्र दिवस पर सशस्त्र बलों की झांकी के अलावा 17 झांकियां विभिन्न राज्यों की होंगी। केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों विभागों की नौ झांकियां और अर्धसैनिक बलों और रक्षा मंत्रालय की छह झांकियां होंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाएंगे और वहां शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद वह राजपथ जाएंगे और परेड को देखेंगे। परंपरा के अनुसार झंडा फहराने के बाद राष्ट्रगान होगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।

फिर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सलामी लेंगे। इसके बाद परेड की शुरुआत होगी। इस बार परेड में कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा। कोरोना महामारी के कारण ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी यात्रा रद कर दी है। इससे पहले 1952,1953 और 1966 में भी गणतंत्र दिवस परेड के लिए कोई मुख्य अतिथि नहीं था।

यद देखने को मिलेगा पहली बार

देश के 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पहली बार राफेल लड़ाकू विमानों द्वारा फ्लाईपास्ट के अलावा राजपथ पर इस बार कोरोना वैक्सीन की झांकी दिखाई जाएगी।

लद्दाख की झांकी भी पहली बार देखने को मिलेगी। इसके अलावा भावना कांत गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट होंगी। अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में तैनात सैनिकों की भागीदारी भी लोगों को काफी रोमांचित करेंगी।
 


संबंधित खबरें