अफगानिस्तान: पंजशीर में 600 तालिबानियों की मौत, 1000 से ज्यादा ने डाले हथियार

टीम भारत दीप |

तालिबान ने कहा कि हमारे लड़ाके अब पंजशीर की ओर बढ़ रहे हैं। 
तालिबान ने कहा कि हमारे लड़ाके अब पंजशीर की ओर बढ़ रहे हैं। 

इस बीच खबर सामने आई है कि तालिबान और अफगान प्रतिरोधी मोर्च के बीच जारी संघर्ष में 600 से ज्यादा तालिबानी लड़ाकों को मौत हो गई है। न्यूज एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक प्रतिरोधी मोर्चे के प्रवक्ता फहीम दश्ती ने ट्वीट किया है कि उनके लड़ाकों ने 600 से ज्यादा तालिबानी मार तो गिराए ही हैं।

काबुल। अफगानिस्तान पर कब्जा जमाने के बाद ​तालिबान पंजशीर पर कब्जा करने की कोशिश में जुटा है। इस ​बीच खबर आई कि पंजशीर में युद्ध के दौरान 600 तालिबानी ढ़ेर हो गए,वहीं एक से ज्यादा लड़ाकों ने अपने-अपने हथियार डाल दिए है।  

इसके अलग तालिबानी नेता बार- बार दावा कर रहे  है कि उसके लड़ाकों ने पंजशीर को अपने कब्जे में ले लिया है। यहां तक जीत के जश्न में कुछ लड़ाकों ने जीत का जश्न मनाने के फेर में हवाई फायरिंग की थी।
 

इस फायरिंग में 17 लोगों की मौत हो गई थी,वहीं 40 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इन सबके बीच अफगान प्रतिरोधी मोर्चे की ओर से इस दावे को खारिज किया जा रहा है।इस बीच खबर सामने आई है कि तालिबान और अफगान प्रतिरोधी मोर्च के बीच जारी संघर्ष में 600 से ज्यादा तालिबानी लड़ाकों को मौत हो गई है।

 न्यूज एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक प्रतिरोधी मोर्चे के प्रवक्ता फहीम दश्ती ने ट्वीट किया है कि उनके लड़ाकों ने 600 से ज्यादा तालिबानी मार तो गिराए ही हैं। एक हजार से ज्यादा ने आत्मसमर्पण भी कर दिया है। यह लड़ाई शनिवार की बताई जा रही है। 

तालिबान का दावा चार जिलों पर जमाया कब्जा 

एक तरफ अफगान प्रतिरोधी मोर्चे ने 600 तालिबानियों को मार गिराने का दावा किया है तो दूसरी ओर तालिबान का कहना है कि उसने पंजशीर प्रांत के सात में से चार जिलों पर कब्जा जमा लिया है।

अल जजीरा के मुताबिक, तालिबान के एक नेता का कहना है कि हमारी लड़ाई जारी थी और लड़ाके गवर्नर हाउस की ओर से बढ़ रहे थे, लेकिन रास्ते में बारूदी सुरंगों के कारण लड़ाई धीमी पड़ गई।

वहीं तालिबान के प्रवक्ता बिलाल करीमी का कहना है कि हमने खिंच व उनाबहा जिले पर अपना कब्जा जमा लिया है, इसके बाद पंजशीर प्रांत के सात में से चार जिले हमारे कब्जे में आ चुके हैं। उसने आगे कहा कि हमारे लड़ाके अब पंजशीर की ओर बढ़ रहे हैं। 

अहमद मसूद बोला, हम लड़ते रहेंगे

तालिबान के दावे से इतर अफगान प्रतिरोधी मोर्चे के प्रवक्ता फहीन दश्ती का कहना है कि ख्वाक दर्रे में हमारे लड़ाकों ने हजारों तालिबानियों को घेर लिया है और रेवाक क्षेत्र में कब्जे में लिए गए वाहनों को छोड़ दिया गया है।

उधर, पंजशीर के कमांडर अहमद मसूद ने फेसबुक पर लिखा है कि हमारी लड़ाई जारी रहेगी और पंजशीर में और मजबूत हो रहे हैं। साहेल का कहना है कि अफगानी प्रतिरोधी मोर्चे के लिए यह कठिन परिस्थिति है, लेकिन हम हार नहीं मानने वाले। तालिबान के खिलाफ जंग जारी रहेगी और हम जीत कर रहेंगे। 

 इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें