लड़की का फोन आएगा, वह रोयेगी, गिड़गिड़ाएगी, अगर बातों में आ गए तो हो जाएंगे कंगाल

टीम भारत दीप |

ओटीपी को पूछकर रकम निकाली जा रही है।
ओटीपी को पूछकर रकम निकाली जा रही है।

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसे दिल्ली पुलिस की ओर से जारी संदेश बताया गया लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं है। फिर भी मैसेज में जो जरूरी बात लिखी है वह इस प्रकार है।

सोशल मीडिया डेस्क। देश में मोबाइल फोन पर काॅल करके बैंक फ्राॅड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पहले डेबिट कार्ड और के्रडिट कार्ड की डिटेल पूछकर रकम साफ की जाती थी। इसके बचाव के लिए बैंक ने मोबाइल नंबर पर आवश्यक ओटीपी की व्यवस्था कर दी। इसके बाद लोगों को कई तरह के झांसे में लेकर उनके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को पूछकर रकम निकाली जा रही है। 

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसे दिल्ली पुलिस की ओर से जारी संदेश बताया गया लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं है। फिर भी मैसेज में जो जरूरी बात लिखी है वह इस प्रकार है। 

बताया गया है कि आजकल आॅनलाइन ठगी करने वाले आपके पास किसी लड़की की मदद से काॅल करेंगे। वह लड़की रोयेगी और आपसे कहेगी कि उसने नौकरी के लिए फार्म भरा था लेकिन उसमें गलती से आपका मोबाइल नंबर पड़ गया है। 

आपके सवाल करने पर वह लड़की गिड़गिड़ाएगी और आपके मोबाइल पर आए ओटीपी को पूछेगी। वह कहेगी ये उसकी जिंदगी का सवाल है, उसके पास नौकरी का ये आखिरी मौका है। अगर आप उसकी बातों में आ गए और आपने ओटीपी यानी मोबाइल नंबर पर आए वन टाइम पासवर्ड को बता दिया तो अगला मैसेज आपके बैंक अकाउंट खाली होने का आएगा। 

बैंक आॅफ बड़ौदा में मैनेजर सुमेर सिंह ने बताया कि आजकल मोबाइल नंबर पर काॅल करके ओटीपी पूछने के मामले काफी बढ़ रहे हैं। कोई बैंक अधिकारी बनकर भी फोन करे तो भी निजी जानकारी न दें। बैंक कभी किसी ग्राहक से उसके एटीएम डेबिट कार्ड या के्रडिट कार्ड का पिन या ओटीपी नहीं पूछता है। 

ऐसे में ग्राहक सावधान रहें और अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी किसी को न बताएं। जो लोग मोबाइल बैंकिंग या नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं वे समय-समय पर अपने पासवर्ड बदलते रहें। 


संबंधित खबरें