कर्नाटक, केरल के बाद अब प. बंगाल में सिर्फ पांच दिन खुलेंगे बैंक, बीजेपी शासित राज्यों पर सुस्ती का आरोप

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

राज्यपाल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।
राज्यपाल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

पश्चिम बंगाल के वित्त विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में अब हर शनिवार को अवकाश घोषित कर दिया है। यह आदेश बैंकों पर भी लागू होगा। ऐसे में अब दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा पहले, तीसरे व अन्य शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे। इतना ही नहीं अन्य दिनों में बैैंकों की टाइमिंग केवल 4 घंटे कर दी गई है। राज्यपाल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। 

प. बंगाल में बैंककर्मियों की राज्य स्तरीय समिति के संयोजक को इस संबंध में पत्र जारी करते हुए पश्चिम बंगाल के वित्त विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। 

इस दिशा में राज्य में प्रत्येक शनिवार को सभी बैंक भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार ने पाया कि बैंकों में भीड़ के कारण बैंककर्मियों के जीवन के लिए खतरा पैदा हो गया था। उन्होंने कहा कि इस संबंध में राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने आदेश जारी कर दिया। 

उन्होंने बैंकों को कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए निम्नलिखित निर्देशों को अपनाने को कहा- 


1- सभी बैंक दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा अन्य शनिवार को भी बंद रहेंगे। 


2- बैंकों में कार्य करने का समय केवल सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। 


3- बैंक अपने कर्मियों की संख्या सीमित करेंगे।


4- बैंक में कार्य करने के दौरान बैंकों के अंदर व बाहर सोशल डिस्टेंसिंग व कोरोना संक्रमण से संबंधित अन्य गाइडलाइन का पालन कराना बैंकों की जिम्मेदारी होगी। 

 उन्होंने समिति को अपने स्तर से भी सभी बैंकों को इस संबंध में अवगत कराने को कहा है। उन्होंने लिखा है कि यह निर्णय राज्यपाल के आदेश से लिया गया है। 

बीजेपी शासित राज्यों को नहीं चिंता
प. बंगाल में इस निर्णय के बाद सभी राज्यों में पांच दिन की वर्किंग पर बहस शुरू हो गई है। बैंककर्मियों के एक समूह वी बैंकर्स ने आरोप लगाया कि बीजेपी शासित राज्यों में बैंकों को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वे केवल केंद्र सरकार के निर्देशों का ही इंतजार कर रहे हैं। 

संगठन ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय और वित्त मंत्रालय भारत सरकार से देश भर में प्रत्येक शनिवार को अवकाश रखने की मांग की है।

बिहार में अब तक सुनवाई नहीं
बिहार की राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने 18 जुलाई को पत्र लिखकर राज्य के मुख्य सचिव ने बैंकों के कार्यदिवस को पांच दिन करने की मांग की थी लेकिन उस पर अभी तक सरकार निर्णय नहीं ले सकी है। हालांकि कर्नाटक बीजेपी शसित ऐसा पहला राज्य है जिसने पांच दिन बैंक कार्यदिवस करने का निर्णय लिया। इसके बाद केरल सरकार ने इस बाबत आदेश जारी कर बैंकों के कार्य दिवस को पांच दिन कर दिया था। अब पश्चिम बंगाल सरकार के निर्णय के बाद बीजेपी शासित राज्यों में इसे लेकर सुस्ती दिखाने के आरोप लग रहे हैं। 


संबंधित खबरें