काम की खबर: नवंबर में मात्र 13 दिन खुलेंगे बैंक, जानिए किस दिन खुलेंगे बैंक

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

बैंक 3 से 7 नवबंर तक लगातार बंद रहेंगे।
बैंक 3 से 7 नवबंर तक लगातार बंद रहेंगे।

नवंबर में दीपावल, छठ पूजा जैसे बड़े त्योहरों पड़ेंगे। नवंबर महीने की शुरुआत ही बैंकों की छुट्टियों के साथ हो रही है। 1 नवंबर को कन्नड़ राज्योत्सव के कारण इम्फाल और बेंगलुरू में बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं 3 नवंबर को नरक चतुर्दशी के कारण बेंगलुरू में बैंक बंद रहेंगे।

नई दिल्ली। अगर आप बैंक जाकर अपने कार्य निपटाते है तो तो आपके लिए यह काम की खबर हैं। आरबीआई से जारी छुटि्टयों की लिस्ट के अनुसार नवंबर महीने में मात्र 13 दिन तक बैंकों में कामकाज होंगें। क्योंकि 17 दिन अवकाश रहेगा।

दिवाली, छठ जैसे त्योहारों के कारण नवंबर में छुट्टियों की भरमार है।हालांकि ये छुट्टियां राज्यों और शहरों के आधार पर होती है। कुछ सरकारी छुट्टियों राष्ट्रीय स्तर पर होती है तो कुछ राज्यों और शहरों के आधार पर। ऐसे में बैंकों को भी उसी के आधार पर बंद रखा जाता है। नवंबर में बैंकों की लंबी छुट्टियां हैं। ऐसे में अगर आप बैंक के काम से घर से निकल रहे हैं तो पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें।

17 दिन बैंक रहेंगे बंद

नवंबर में दीपावल, छठ पूजा जैसे बड़े त्योहरों पड़ेंगे। नवंबर महीने की शुरुआत ही बैंकों की छुट्टियों के साथ हो रही है। 1 नवंबर को कन्नड़ राज्योत्सव के कारण इम्फाल और बेंगलुरू में बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं 3 नवंबर को नरक चतुर्दशी के कारण बेंगलुरू में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 4 नवंबर को दीवाली, काली पूजा के कारण देशभर के अधिकांश शहरों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

3 से 7 नवंबर तक बैंक लगातार बंद

बैंक 3 से 7 नवबंर तक लगातार बंद रहेंगे, हालांकि ये छुट्टियां देश के अलग-अलग हिस्सों में होगी। 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा के कारण अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरू, गंगटोक, देहरादून में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 6 नवंबर को भाई दूज के कारण गंगटोक, इम्फाल, कानपुर, लखनऊ में बैंकों की छुट्टी होगी। वहीं 7 नवंबर को रविवार की छुट्टी क कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

छठ पूजा की छुट्टी

इसी तरह 10 नवंबर को छठ पूजा होगा। इस वजह से पटना, रांची में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 11 नवंबर को भी छठ पूजा के चलते पटना में बैंक बंद रहेंगे। 12 नवंबर को बंगला त्योहार के कारण शिलांग में बैंक बंद रहेंगे। जबकि 13 नवंबर को दूसरे शनिवार के कारण देशभर के बैंकों में छुट्टी होगी।

वहीं 14 नवंबर को रविवार की छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 19 नवंबर को गुरू नानक जयंती के कारण बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, गंगटोक, हैदाराबाद समेत देश के अधिकांश शहरों में बैंकों की छुट्टी होगी। वहीं 21 नवंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी।

22 नवंबर को कनकदास जयंती के कारण बेंगलुरू के बैंक बंद रहेंगे। जबकि 23 नवंबर को सेंग कुत्सनेम के चलते शिलांग में बैंकों की छुट्टी होगी। वहीं 27 नवंबर को चौथे शनिवार और 28 नवंबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

इसे भी पढ़ें ....


संबंधित खबरें