बैंकिंग: HDFC और HDFC Bank के विलय का एलान होते ही दोनों के शेयरों में आया उछाल

टीम भारत दीप |

एचडीएफसी बैंक में विलय को भी मंजूरी दी गई है।
एचडीएफसी बैंक में विलय को भी मंजूरी दी गई है।

एचडीएफसी बैंक ने फाइलिंग में कहा कि विलय की योजना भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) तथा भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) सहित विभिन्न नियामक अप्रूवल्स के अधीन है।

नई दिल्ली। हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) लिमिटेड ने सोमवार को घोषणा की कि उसके बोर्ड ने आज हुई बैठक में एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक के मर्जर को मंजूरी दे दी है।

एचडीएफसी बैंक की स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, ट्रांसफॉर्मेशनल मर्जर के माध्यम से एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी 41 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

आरबीआई को दी विलय की जानकारी

एचडीएफसी बैंक ने फाइलिंग में कहा कि विलय की योजना भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) तथा भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) सहित विभिन्न नियामक अप्रूवल्स के अधीन है।

प्रस्तावित सौदे के तहत एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के बीच शेयर एक्सचेंज रेश्यो 42:25 का होगा यानी एचडीएफसी लिमिटेड के प्रत्येक 25 इक्विटी शेयरों के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 इक्विटी शेयर होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फाइलिंग में कहा गया कि एचडीएफसी बैंक के निदेशक मंडल ने हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचडीएफसी लिमिटेड) में और उसके साथ एचडीएफसी इन्वेस्टमेंट्स और एचडीएफसी होल्डिंग्स के विलय की एक समग्र योजना को मंजूरी दी। फाइलिंग में कहा गया कि एचडीएफसी लिमिटेड के एचडीएफसी बैंक में विलय को भी मंजूरी दी गई है।

मर्जर के ऐलान के बाद शेयरों में उछाल

मर्जर के ऐलान के बाद से एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के शेयरों में उछाल देखा जा रहा है। सेंसेक्स में HDFC (2818.55, +15.00 %) और HDFC बैंक (1708.70, +13.44 %) सबसे ऊपर दिख रहे हैं।

एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक, दोनों ही बाजार मूल्यांकन के मामले में देश की टॉप-10 कंपनियों में आती हैं। बीते सप्ताह टॉप-10 कंपनियों में सबसे ज्यादा एचडीएफसी बैंक के बाजार मूल्यांकन में वृद्धि हुई।

इस अवधि में एचडीएफसी बैंक का बाजार मूल्यांकन 41,469.24 करोड़ रुपये बढ़कर 8,35,324.84 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। वहीं, अगर एचडीएफसी की बात करें तो एचडीएफसी का मूल्यांकन भी बढ़ा है। एचडीएफसी का बाजार मूल्यांकन 26,851.9 करोड़ रुपये बढ़कर 4,44,363.28 करोड़ रुपये हो गया है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें