यूपी की आठ विधानसभा सीटों पर होने थे उपचुनाव, रामपुर में फंसा ये पेंच

टीम भारत दीप |

बेटे अब्दुल्लाह आजम, आजम खान
बेटे अब्दुल्लाह आजम, आजम खान

रामपुर की स्वार सीट सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम की सदस्यता खत्म होने के बाद से रिक्त है। उन पर आरोप है कि उन्होंने 2017 में फर्जी जन्मतिथि के आधार पर चुनाव लड़ा था।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कर दिया है। उपचुनाव की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होगी और मतदान 3 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 10 नवंबर को कराई जाएगी। उसी दिन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में आठ सीटों पर उपचुनाव होने थे लेकिन रामपुर की स्वार सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है। निर्वाचन आयोग ने जिन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है उनमें अमरोहा की नौगांवा सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद की टूंडला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर की मल्हनी सीट शामिल है।

बताते चलें कि रामपुर की स्वार सीट सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम की सदस्यता खत्म होने के बाद से रिक्त है। उन पर आरोप है कि उन्होंने 2017 में फर्जी जन्मतिथि के आधार पर चुनाव लड़ा था। चुनाव के वक्त उनकी उम्र 25 वर्ष नहीं थी। 

विधानसभा सचिवालय ने भ्रष्ट आचरण के चलते उन्हें 6 साल के लिए चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित कर दिया है। उत्तर प्रदेश की जिन सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें मल्हनी को छोड़कर शेष छह सीटें भाजपा के कब्जे में थीं। 

मल्हनी से सपा के वरिष्ठ नेता पारसनाथ यादव विधायक थे उनके निधन के बाद इस सीट पर चुनाव हो रहा है। वहीं, नौगांवा सादात में पूर्व मंत्री चेतन चैहान और घाटमपुर में पूर्व मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। 

बुलंदशहर सीट से वीरेंद्र सिरोही और देवरिया से विधायक रहे जन्मेजय सिंह की भी मृत्यु हो चुकी है। टूंडला सुरक्षित सीट डॉक्टर एसपी सिंह बघेल के सांसद चुने जाने के बाद से रिक्त थी। उन्नाव की बांगरमऊ सीट से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर विधायक थे। उन्हें उम्र कैद हो जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।

चुनाव आयोग ने बताया है कि रामपुर की स्वार सीट पर उपचुनाव नहीं होगा। यहां का मामला कोर्ट में लंबित चल रहा है, इसके चलते चुनाव आयोग ने यहां चुनाव न कराने का फैसला किया है। बता दें कि स्वार सीट से कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया था।


संबंधित खबरें