अब एक देश एक टेस्ट से मिलेगी नौकरी, NRA & CET से ये होंगे बदलाव

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

सरकार के निर्णयों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि वर्तमान में सरकारी नौकरी के लिए युवा अलग-अलग विभाग में अलग-अलग टेस्ट देते हैं। इसमें उनका धन खर्च होता है।

नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी यानी एनआरए के गठन को मंजूरी दी है। इससे नौकरी के लिए अब देशभर में युवाओं को केवल एक टेस्ट देना होगा। सरकार का कहना है कि इससे अलग-अलग टेस्ट में खर्च होने वाले छात्रों के धन और समय की बचत हो सकेगी। साथ ही रिक्रूटमेंट एजेंसियों पर भी बोझ कम होगा। 

कैबिनेट मीटिंग के बाद सरकार के निर्णयों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि वर्तमान में सरकारी नौकरी के लिए युवा अलग-अलग विभाग में अलग-अलग टेस्ट देते हैं। इसमें उनका धन खर्च होता है। साथ ही टेस्ट के लिए अलग-अलग स्थानों पर जाने से समय की बर्बादी भी होती है। 

ऐसे में सरकार ने सभी सरकारी नौकरियों के लिए स्क्रीनिंग एग्जाम के रूप में यानी टियर-1 के रूप में केवल एक टेस्ट कराने के लिए एनआरए का गठन किया है। इससे अभ्यर्थियों के साथ-साथ नौकरी देने वाली संस्था को भी राहत मिलेगी। साथ ही चयन प्रक्रिया में तेजी और पारदर्शिता भी आएगी। 

काॅमन एजिलिबिलिटी टेस्ट (CET)
एक देश एक टेस्ट के तहत एनआरए के द्वारा सभी सरकारी नौकरियों के लिए काॅमन एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन होगा। यह टियर-1 एग्जाम होगा जो सभी डिग्री धारकों के लिए विभिन्न भारतीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। 

यह एक स्क्रीनिंग एग्जाम होगा। अंतिम चयन के लिए अभ्यर्थियों को संबधित संस्था द्वारा आयोजित टियर-2/टियर-3 एग्जाम में प्रतिभाग करना होगा। सीईटी का स्कोर तीन साल के लिए मान्य होगा। यदि आप तीन साल में तीन बार यह टेस्ट देते हैं तो तीनों में से बेस्ट काउंट होगा। निर्धारित आयु सीमा तक कोई भी अभ्यर्थी कितनी भी बार यह टेस्ट दे सकता है। आयु के मामले में आरक्षित वर्ग जैसे एससी/एसटी/ओबीसी व अन्य को नियमानुसार छूट दी जाएगी। 

किन परीक्षाओं से छूट 
CET के तीन स्तर होंगे जिनमें हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और गे्रजुएशन पर आपको यह टेस्ट देना होगा। सीईटी के बाद अभ्यर्थियों को स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के टियर-1 एग्जाम, रेलवे का एग्जाम और बैंक के लिए होने वाले आईबीपीएस एग्जाम छूट मिलेगी। इसके अलावा केंद्र सरकार की ग्रुप बी और सी की भर्ती के लिए भी सीईटी का स्कोर मान्य होगा। अन्य केंद्रीय और राज्य स्तर की एजेंसी और प्राइवेट सेक्टर के साथ भी इसका स्कोर शेयर किया जाएगा। 

खुद चुनें सेंटर और तारीख
अभ्यर्थी सीईटी के लिए अपनी तारीख और सेंटर का चुनाव खुद कर सकते हैं। देश के हर जिले में इसके लिए कम से कम एक सेंटर अवश्य होगा। परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा जिसमें बहुविकल्पीय (Objective) प्रश्न होंगे। इसके लिए आवेदन से स्कोर कार्ड तक की सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन होंगी।


संबंधित खबरें