यूपी के होमगार्ड विभाग में होगी 10 हजार जवानों की भर्ती,जानिए कब से करने हैं आवेदन

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

पहले फेज में 10 हजार जवानों की भर्ती होगी। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।
पहले फेज में 10 हजार जवानों की भर्ती होगी। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

शासन ने विभाग के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। विभाग ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। होमगार्ड विभाग में करीब 10 साल से जवानों की भर्ती नहीं हुई है। विभाग में करीब 30 हजार पद खाली हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार एक के बाद एक खाली विभाग को भरने में जुटी हुई है। इस क्रम में होमगार्ड विभाग में खाली पड़े 10 हजार पदों को भरने की कवायद शुरू हो गई।

सूत्रों के मुताबि यह भर्ती प्रक्रिया पंचायत चुनाव समाप्त होते ही शुरू हो जाएगी। इसमें आठ हजार पुरुष और दो हजार महिलाएं शामिल हो सकेंगी। शासन ने विभाग के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।

विभाग ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। होमगार्ड विभाग में करीब 10 साल से जवानों की भर्ती नहीं हुई है। विभाग में करीब 30 हजार पद खाली हैं।

हर साल तीन हजार सेवानिवृत्त

होगार्ड विभाग में हर साल तीन हजार जवान सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इस लिहाज हर साल खाली पद बढते जा रहे हैं। भर्ती के लिए मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है।

इसके पूर्व जो भर्तियां हुई थीं, वो मृतक आश्रितों के लिए थीं। पहले फेज में 10 हजार जवानों की भर्ती होगी। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। इतनी बड़ी तादात में भर्ती  शुरू होने से बरोजगारों को रोजगार का मौका मिल सकेगा।  

दस साल से नहीं हुई भर्ती

रणजीत सिंह, डीआइजी, होमगार्ड मुख्यालय ने जानकारी देते हुए बताया कि  विभाग में करीब 10 साल से होमगार्ड जवानों की भर्ती नहीं हुई थी। इस कारण 30 हजार पद खाली हैं।

हमारे होमगार्ड थाने, यूपी 112, इंडस्ट्री, जिला प्रशासन समेत अन्य संस्थानों में ड्यूटी कर रहे हैं। प्रमुख सचिव अनिल कुमार द्वितीय के मार्गदर्शन में प्रस्ताव बना था। शासन ने इस पर मंजूरी दे दी है। पंचायत चुनाव के बाद भर्ती शुरू होगी। 


संबंधित खबरें