यूपी: खिलाड़ियों को खेल कोटा से मिलेगी रेलवे में नौकरी, ​जानिए पूरी प्रक्रिया

टीम भारत दीप |

रेलवे ने भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दी है, जल्द ही खिलाड़ियों की भर्ती शुरू हो जाएगी।
रेलवे ने भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दी है, जल्द ही खिलाड़ियों की भर्ती शुरू हो जाएगी।

अब आरआरसी पे बैंड 5200-20200 प्लस ग्रेड पे के तहत ग्रुप सी के पदों पर नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। इस दौरान एथलेटिक्स (1500 मीटर, लंबी कूद, पोल वाल्ट, 35 किमी पैदल चाल), बैडमिंटन, मुक्केबाजी (46 से 48 किग्रा ), क्रिकेट (विकेटकीपर, बल्लेबाज, स्पिन ऑलराउंडर), जिमनास्टिक, हॉकी (फार्वड, मिड फील्डर, फुल बैक ड्रैग फ्लिकर) के एक-एक पदों पर नियुक्ति होगी।

प्रयागराज। प्रदेश के वह युवा जो खेल को अपने जीवन का लक्ष्य बना चुके है ऐसे युवाओं को रेलवे नौकरी का दरवाजा खोलने जा रहा है। लंबे समय से प्रदेश के खिलाड़ी नियुक्ति की राह देख रहे थे, रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी) की ओर से इसके लिए भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

इस भर्ती में स्टेट लेवल या यूनिवर्सिटी लेवल में खेलों में भाग ले चुके खिलाड़ियों को रेलवे के ग्रुप सी के पदों पर आवेदन करने का मौका मिलेग। आवेदन प्रक्रिया एक दिसंबर से शुरू होगी, अभ्यर्थियों का चयन जनवरी 22 में होने वाले ट्रायल के आधार पर होगा। इस दौरान स्पोर्टस कोटा के तहत कुल 21 पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के कारण रेलवे में स्पोर्टस कोटे के तहत की जाने वाली नियुक्ति पर लंबे समय से विराम लगा हुआ है। अब आरआरसी पे बैंड 5200-20200 प्लस ग्रेड पे के तहत ग्रुप सी के पदों पर नियुक्ति करने का निर्णय लिया है।

इस दौरान एथलेटिक्स (1500 मीटर, लंबी कूद, पोल वाल्ट, 35 किमी पैदल चाल), बैडमिंटन, मुक्केबाजी (46 से 48 किग्रा ), क्रिकेट (विकेटकीपर, बल्लेबाज, स्पिन ऑलराउंडर), जिमनास्टिक, हॉकी (फार्वड, मिड फील्डर, फुल बैक ड्रैग फ्लिकर) के एक-एक पदों पर नियुक्ति होगी।

जल्द दूर होगी प्रक्रिया

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार हॉकी महिला फार्वड के दो, फुल बैक के एक पदों पर भी नियुक्ति होगी। आरआरसी चेयरमैन अतुल मिश्र बताते हैं कि पावर लिफ्टिंग, टेनिस, टेबल टेनिस और भारोतोलन के भी एक-एक पदों पर नियुक्ति होगी।

आरआरसी प्रयागराज की वेबसाइट www.rrcpryj.org के माध्यम से ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया एक दिसंबर 21 से शुरू हो जाएगी। जनवरी 2022 से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का ट्रायल लिया जाएगा, उसी के आधार पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए रेलवे ने भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दी है, जल्द ही खिलाड़ियों की भर्ती शुरू हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें