31 मार्च तक बढ़ाई गई कोविड—19 गाइडलाइन, सभी राज्यों को भेजा गया ये पत्र

टीम भारत दीप |

दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।
दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कोविड—19 को लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। जिसमें केन्द्रीय गृह सचिव ने कोरोना वायरस गाइडलाइंस को 31 मार्च तक बढ़ाने के आदेश दिए हैं।

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस के कारण मची तबाही के बीच अब देशभर में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम 16 जनवरी को शुरू हो चुका है। वहीं पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है। इस बीच केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कोविड—19 को लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है।

जिसमें केन्द्रीय गृह सचिव ने कोरोना वायरस गाइडलाइंस को 31 मार्च तक बढ़ाने के आदेश दिए हैं। बताया गया कि पिछले कुछ दिनों से देश के कुछ हिस्सों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण कई राज्यों ने दूसरे कुछ राज्यों से आने वाले लोगों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं। इसके अन्तर्गत उन्हें अधिकतम 72 घंटे तक का निगेटिव कोरोना रिपोर्ट पेश करना है।

इसके बिना उन्हें राज्य में प्रवेश नहीं मिलेगा। इधर केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र में लिखा है कि कोरोना महामारी को पूरी तरह से खत्म करने के लिए सावधानी बरतने और सख्त निगरानी की जरूरत है। कहा गया कि एसओपी के तहत जारी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

बताया गया कि  एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स) ऐसे निर्देश हैं जिसे कोरोना को लेकर अथॉरिटी द्वारा जारी किया गया है। वहीं केंद्रीय गृह सचिव भल्ला ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और एडमिनिस्ट्रेटर/ एडमिनिस्ट्रेटर एडवाइजर को अलग-अलग लिखे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पत्र में एसओपी को सख्ती से लागू करवाने के लिए कहा गया है।

कहा गया है कि एक राज्य से दूसरे राज्य में किसी शख्स के जाने या गुड्स की आवाजाही पर कोई रोक नहीं लगाया जाएगा।

वहीं मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक 27 फरवरी 2021 को सुबह 8 बजे तक कोरोना संक्रमण के 159590 एक्टिव मामले हैं और एक दिन में 3604 एक्टिव मामले बढ़े हैं। बताया गया कि कोरोना संक्रमण से 156938 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें से 113 लोगों की मृत्यु पिछले 24 घंटे में हुई है।

बताया गया कि अब तक देश में 1,42,42,577 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है और पिछले एक दिन में 7,69,404 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।
 


संबंधित खबरें