किसान आन्दोलन: सरकार की खामोशी पर किसान नेता ने जताई ये आशंका

टीम भारत दीप |

सरकार सभी मांगे मान ले तो हम भी अपने गांव चले जाएंगे।
सरकार सभी मांगे मान ले तो हम भी अपने गांव चले जाएंगे।

सोमवार को भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने आशंका जताई है कि किसान आंदोलन के खिलाफ केंद्र सरकार कुछ तो खिचड़ी पका रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की खामोशी इशारा कर रही है कि आंदोलन के खिलाफ कुछ तो होने वाला है। उन्होंने कहा कि 15-20 दिनों से सरकार खामोश है। वह किसी न किसी तैयारी में लगी है।

नई दिल्ली। करीब तीन माह से भारी संख्या में किसान तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर आन्दोलन कर रहे हैं। वहीं इस मुद्दे पर सरकार पूरी तरह खामोश नजर आ रही है। इस बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने मोदी सरकार की खामोशी पर आशंका जताते हुए कहा कि आन्दोलन के खिलाफ कुछ होने वाला है।

दरअसल सोमवार को भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने आशंका जताई है कि किसान आंदोलन के खिलाफ केंद्र सरकार कुछ तो खिचड़ी पका रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की खामोशी इशारा कर रही है कि आंदोलन के खिलाफ कुछ तो होने वाला है। उन्होंने कहा कि 15-20 दिनों से सरकार खामोश है। वह किसी न किसी तैयारी में लगी है।

राकेश टिकैत ने आगे कहा कि हम तब तक दिल्ली से वापस नहीं जाएंगे, जब तक कानून को लेकर उनकी मांगें पूरी नहीं की जाती। उन्होंने केन्द्र सरकार के पाले में गेंद डालते हुए कहा कि अब केंद्र सरकार को फैसला करना है कि आंदोलन कब खत्म होगा। उन्होंने कहा कि सरकार सभी मांगे मान ले तो हम भी अपने गांव चले जाएंगे।

अगर ऐसा नहीं हुआ तो फिर किसान खेत भी देखेंगे और आंदोलन भी। दरअसल सोमवार को आंदोलन खत्म करने को लेकर पूछे गए सवाल पर टिकैत ने कहा कि किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच अब तक 12 दौर की बैठकें हो चुकी हैं। बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी कहा है कि बातचीत के जरिये किसानों की समस्या का समाधान होगा।

लेकिन बैठक को लेकर अब तक केंद्र सरकार की ओर से किसी भी प्रकार का प्रस्ताव किसानों के पास नहीं पहुंचा है। उनके मुताबिक सरकार जब बुलाए हम बातचीत को तैयार हैं। वहीं किसानों द्वारा अपनी फसलें नष्ट करने के सवाल पर टिकैत बोले कि हम तो बता रहे हैं कि अभी ऐसा समय नहीं आया है।

मगर सरकार को भी किसानों से अपील करनी चाहिए कि वे फसल नष्ट न करें। उधर महापंचायतों को लेकर पूछे गए सवाल पर किसान नेता राकेश टिकैत बोले, 'हम 24 मार्च तक देशभर में कई महापंचायत करेंगे।'


संबंधित खबरें