महाराष्ट्र के पालघर के कोविड अस्पताल में लगी आग, 13 मरीजों की जलकर मौत 

टीम भारत दीप |

आग लगने की घटना शुक्रवार तड़के 3 बजे की है, फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है।
आग लगने की घटना शुक्रवार तड़के 3 बजे की है, फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है।

यह हादसा पालघर के वसई में एक कोविड 19 अस्पताल में शुक्रवार अलसुबह हुआ आग से जलकर13 मरीजों की मौत हो गई है। वसई विरार नगर निगम ने इसकी जानकारी दी है। अन्य प्रभावित मरीजों को पास के अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है।

पालघर। महाराष्ट्र के पालघर में  शुक्रवार अलसुबह एक भयानक दुर्घटना हो गई। यहां एक कोविड सेंटर के आईसीयू में आग लगने से 13 मरीजों की जलकर मौत हो गई।महारष्ट्र मेंं लगातार यह दूसरी घटना है जब कोरोना मरीजों की इजाल के दौरान दर्दनाक मौत हुई हो।

इससे पहले आक्सीजन लीक होने के बाद टैंकर से सप्लाई बंद करने की वजह से 22 मरीजों की मौत हुई थी। यह हादसा पालघर के वसई में एक कोविड 19 अस्पताल में शुक्रवार अलसुबह हुआ आग से जलकर13 मरीजों की मौत हो गई है। वसई विरार नगर निगम ने इसकी जानकारी दी है। अन्य प्रभावित मरीजों को पास के अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है।

पूरे सेंटर में 90 मरीज थे भर्ती

यह दिल दहलाने वाला हादसा महाराष्ट्र के पालघर जिले के विरार वेस्ट में स्थित विजय वल्लभ कोविड सेंटर के आईसीयू में हुआ है। हादसे के वक्त आईसीयू में 15 मरीज थे और पूरे सेंटर में 90 मरीज भर्ती थे। जिन पेशेंट को ऑक्सीजन की जरूरत है, उन्हें दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। आग लगने की घटना शुक्रवार तड़के 3 बजे की है। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है। यह कोविड सेंटर दूसरे फ्लोर पर है। आग लगने की वजह एसी  में शॉर्ट सर्किट होना बताई जा रही है।

बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त आईसीयू में दो नर्स मौजूद थीं। अस्पताल के सीईओ दिलीप शाह ने दावा किया कि रात में अस्पताल में डॉक्टर थे। लेकिन उनसे यह पूछा गया कि हादसे के वक्त कुल कितना स्टाफ ड्यूटी पर था तो वे सही आंकड़ा नहीं बता पाए।

अस्पताल के सीईओ दिलीप शाह ने बताया कि आईसीयू से कुछ आग जैसा गिरा और 1-2 मिनट में ही आग फैल गई। आग लगने की घटना के बाद आनन-फानन में मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया।जानकारी होने पर मरीजों के परिजन अस्पताल के बाहर जमा हो गए। पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

दो दिन पहले ही नासिक में हुआ था हादसा

महाराष्ट्र के नासिक में भी बुधवार को सरकारी अस्पताल में बड़ा हादसा हो गया था। यहां नगर निगम के जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक हो गया। इसे रिपेयर करने में 30 मिनट का वक्त लगा और इतनी देर ऑक्सीजन सप्लाई रोक दी गई। इसके चलते 24 मरीजों की मौत हो गई थी। जिस वक्त ऑक्सीजन सप्लाई रोकी गई, उस वक्त 171 मरीज ऑक्सीजन पर और 67 मरीज वेंटीलेटर पर थे।

नासिक में भी हुआ था हादसा

आपको बता दें कि इससे पहले नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन रिसाव का हादसा हुआ था। इस हादसे में 24 लोगों की मौत हो गई थी। घटना बुधवार को अपराह्न में तब हुई थी जब महाराष्ट्र के नासिक शहर में डॉ. जाकिर हुसैन अस्पताल के मुख्य स्टोरेज टैंक में गड़बड़ी की वजह से ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित हुई जिसके कारण वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सहायता पर रखे गए मरीजों का दम घुट गया था।  


संबंधित खबरें