ज्यादा गुस्सा आए तो अपनाएं ये नुस्खे, होगा फायदा

टीम भारतदीप |

ज्यादा गुस्सा आए तो अपनाएं ये नुस्खे
ज्यादा गुस्सा आए तो अपनाएं ये नुस्खे

समस्या तब विकट होती है, जब आपको बहुत अधिक गुस्सा आता हो। आप हर छोटी बात पर चिढ़कर चीखने-चिल्लाने लगते हों। एक बात और ऐसे व्यक्ति के साथ कोई भी रहना पसंद नहीं करता।

लखनऊ। गुस्सा सभी लोगों को आता है। दरअसल यह एक तरह का मनोभाव है। जो विपरीत परिस्थितियों में अक्सर अधिकतर लोगों पर हावी हो जाता है। हालांकि कुछ हद तक गुस्सा करना ठीक भी माना जाता है। जिस तरह हम अपनी खुशी व दुख को दर्शाते हैं, ठीक उसी तरह गुस्से का बाहर आना भी कई मायनों में अच्छा माना जाता है।

बताया जाता है कि इससे आपका मन शांत हो जाता है और आप रिलैक्सड हो जाते हैं। लेकिन समस्या तब विकट होती है, जब आपको बहुत अधिक गुस्सा आता हो। आप हर छोटी बात पर चिढ़कर चीखने-चिल्लाने लगते हों। एक बात और ऐसे व्यक्ति के साथ कोई भी रहना पसंद नहीं करता।

हो सकता है कि आपको भी बहुत अधिक गुस्सा आता हो और आप चाहकर भी उसे काबू ना कर पाते हों। ऐसी स्थिति में आप यदि हमारे द्वारा बताए गए नुस्खे का पालन करें तो निश्चय ही आपको बहुत लाभ होगा।

क्रोध आने पर कुछ भी बोलने से बचें
स्वास्थ्य विशेषज्ञों  का कहना है कि अक्सर ऐसा होता है कि जब हमें गुस्सा आता है, तब हम एकदम से बोल पड़ते हैं। लेकिन उस समय हमारे मुंह से कड़वे शब्द ही निकलते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि उस वक्त के लिए हम चुप हो जाएं। हो सकता है कि चुप होने पर हम सामने वाले की स्थिति को बेहतर तरीके से समझ पाएं। इसके अलावा, जब आप थोड़ा शांत हो, तब बोलें।

कुछ देर के लिए बाहर निकल जाएं 
जब हमें किसी चीज या व्यक्ति पर गुस्सा आ रहा होता है और वह हमारी आंखों के सामने ही रहे तो इससे गुस्सा बढ़ता जाता है। ऐसे में आप कुछ देर के लिए बाहर निकल जाएं। आप चाहें तो एक चॉकलेट या आइसक्रीम खाकर आएं। इससे मन को खुशी मिलती है और गुस्सा भी शांत होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि जब आप वापिस लौटकर आएंगे तो आपको खुद में काफी बदलाव महसूस होगा।

फिजीकल एक्सरसाइज से मिलेगा आराम
स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि गुस्सा आने पर फिजिकल एक्सरसाइज करना भी एक अच्छा विचार है। शारीरिक गतिविधि तनाव को कम करने में मदद कर सकती है जिससे आप क्रोधित हो सकते हैं। इसलिए, अगर आपको बहुत अधिक गुस्सा आ रहा है तो तेज चलें या फिर दौड़ें। इसके अलावा आप अन्य शारीरिक गतिविधियां करें। 

रिलैक्सेशन के लिए कुछ विशेष तकनीक अपनाएं
विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों को बहुत अधिक गुस्सा आता है, उन्हें नियमित रूप से कुछ रिलैक्सेशन तकनीक को अपनाना चाहिए। मसलन, ऐसे लोगों को डीप ब्रीदिंग, योगा, व ध्यान आदि जरूर करना चाहिए। इससे उनका मन शांत होता है। लगातार इन चीजों के अभ्यास उन्हें धीरे−धीरे गुस्सा कम आने लगता है तो फिर गुस्से को कंटोल करने की जरूरत ही नहीं पड़ती।

 
 


संबंधित खबरें