पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का निधन, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया दुःख

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

प्रणव मुखर्जी (File Photo)
प्रणव मुखर्जी (File Photo)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे प्रणव दा का ब्रेन सर्जरी के बाद कोरोना पाॅजिटिव पाए गए थे। इसके बाद दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल इंस्टीट्यूट में उनका उपचार चल रहा था।

नई दिल्ली। भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का दिल्ली आरआर अस्पताल में निधन हो गया। वे 84 वर्ष के थे। उनके बेटे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर भारत राष्ट्पति ने शोक जताया है। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे प्रणव दा का ब्रेन सर्जरी के बाद कोरोना पाॅजिटिव पाए गए थे। इसके बाद दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल इंस्टीट्यूट में उनका उपचार चल रहा था। इससे पहले भी उनके अस्पताल में भर्ती होने के बाद उनकी मौत की अफवाह उड़ी लेकिन उनकी बेटी ने खबरों को बेबुनियाद बताया था। 

कुछ ही दिन पहले प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि आप सब की दुआओं से उनके पिता के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। हालांकि सोमवार को अभिजीत ने ही ट्वीट कर कहा कि बड़े दुःख के साथ कहना पड़ रहा है कि मेरे पिता का निधन हो गया। 

आरआर अस्पताल के डाक्टरों ने उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके निधन पर दुःख जताते हुए कहा कि असाधारण विवेक के धनी, भारत रत्न श्री मुखर्जी के व्यक्तित्व में परंपरा और आधुनिकता का अनूठा संगम था। 5 दशक के अपने शानदार सार्वजनिक जीवन में, अनेक उच्च पदों पर आसीन रहते हुए भी वे सदैव जमीन से जुड़े रहे। अपने सौम्य और मिलनसार स्वभाव के कारण राजनीतिक क्षेत्र में वे सर्वप्रिय थे।

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि भारत के प्रथम नागरिक के रूप में, उन्होंने लोगों के साथ जुड़ने और राष्ट्रपति भवन से लोगों की निकटता बढ़ाने के सजग प्रयास किए। उन्होंने राष्ट्रपति भवन के द्वार जनता के लिए खोल दिए। राष्ट्रपति के लिए 'महामहिम' शब्द का प्रचलन समाप्त करने का उनका निर्णय ऐतिहासिक है।


संबंधित खबरें