भारत बंद: सपा ने प्रयागराज में ट्रेन रोकी, पुलिस ने पटरी से हटाया

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

प्रयागराज में रेलवे स्‍टेशन के आउटर पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया।
प्रयागराज में रेलवे स्‍टेशन के आउटर पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया।

मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीन ​कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ पंजाब हरियाणा के किसान पिछले 12 दिनों से दिल्ली में आंदोलन कर रहे है। सरकार से कई चरणों की वार्ता के विफल होने के बाद किसानों ने मंगलवार को भारत बंद का एलान सुबह 11 बजे से तीन बजे के बीच किया है।

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीन ​कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ पंजाब हरियाणा के किसान पिछले 12 दिनों से दिल्ली में आंदोलन कर रहे है।

सरकार से कई चरणों की वार्ता के विफल होने के बाद किसानों ने मंगलवार को भारत बंद का एलान सुबह 11 बजे से तीन बजे के बीच किया है।  किसानों के एलान का असर सुबह से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में दिखने लगा है।

ओडिशा और महाराष्ट्र में ट्रेनें रोकी गईं हैं।बिहार में लोग सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर है। मालूम हो कि किसानों के इस भारत बंद का देश की 18 राजनीतिक पार्टियों ने समर्थन किया है। भारत बंद के दौरान परिवहन सेवा से लेकर फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

सरकार और प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के बीच अब तक की वार्ता विफल रही है और इसकी छठे दौर की वार्ता बुधवार को होनी है। जानते है देश में कैसा चल रहा है माहौल...

उत्तर प्रदेश में ट्रेन रोकी 

किसानों के समर्थन में उत्तर प्रदेश में सपा सड़क पर उतरकर प्रर्दशन करने की तैयारी में थे, लेकिन योगी सरकार की सख्ती के बाद प्रदेश में अधिकांश जगह बंद का असर नहीं दिख रहा है।

प्रयागराज में रेलवे स्‍टेशन के आउटर पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया। इसी तरह ग्वालियर से मडुवाडीह जाने वाली ट्रेन को भी बीच रास्ते में रोक दिया। सपा कार्यकर्ताओं ने ट्रेन के इंजन पर चढ़कर प्रदर्शन किया।

इस बीच उनकी पुलिस से तीखी बहस भी हुई। पुलिस ने किसी तरह सपाइयों को ट्रेन से हटाया। तब जाकर ट्रेन आगे बढ़ाई जा सकी। अधिकांश जगह पर पुलिस की सख्ती की वजह से सपा का प्रदर्शन बेजान नजर आ रहा हैं,हालांकि दिन चढने के साथ ही प्रदर्शन बढेगा। 

बिहार में ट्रेन रोकी, सड़क पर लगाया जाम 

बिहार के सुपौल में मंगलवार सुबह महागठबंधन के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। राजद, वाम दल और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुबह लगभग 8 बजे ही लोहिया नगर रेलवे ढाला को जाम कर ट्रेन परिचालन और एनएच 327 पर सड़क परिवहन को बंद कर दिया।

बाद में सहरसा -राघोपुर 05516 डाउन ट्रेन को भी लोगियानगर रेलवे ढाला के पास रोक दिया गया। ट्रेन लगभग 1 घंटे विलंब हो चुकी है।न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा देने आदि की मांग करते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

बंगाल में भी ट्रेनें रोकीं 

लेफ्ट पार्टियों ने कोलकाता के जाधबपुर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन किया और ट्रेनें रोकीं। ये सभी किसानों के भारत बंद का समर्थन कर रहे हैं।

सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा बल तैनात 

सिंघु बॉर्डर (हरियाणा-दिल्ली सीमा) पर सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गई है। सीमा पर किसानों के विरोध प्रदर्शन का आज 13वां दिन है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी दी है कि टिकरी, झारोदा बॉर्डर, धनसा बंद रहेंगे। वहीं बदुसराय सीमा केवल हल्के मोटर वाहनों जैसे कारों और दोपहिया वाहनों के लिए खुली है। इसके अलावा झटीकरा सीमा केवल दोपहिया यातायात के लिए खुली है। ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि हरियाणा के लिए दौराला, कपासेरा, राजोखरी NH 8, बिजवासन बजघेरा, पालम विहार और डूंडाहेड़ा सीमाएं खुली हैं।

आंध्र प्रदेश में भी सड़क पर उतरे लोग 

किसानों के समर्थन में बड़ी संख्या में किसान सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे है। किसानों के समर्थन में लेफ्ट पार्टियां आंध्र प्रदेश में प्रदर्शन कर रहे है। ओडिशा में सुबह से ही भारत बंद का असर दिखने लगा है। लेफ्ट पार्टियां, ट्रेड यूनियन और किसान यूनियनों ने भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनें रोकीं। बता दें कि आज किसानों ने भारत बंद बुलाया है।

महाराष्ट्र में सुबह से ही चक्का जाम 

स्वाभिमानी शेतकारी संघटना ने 'भारत बंद रेल रोको' के विरोध प्रदर्शन किया और कुछ देर के लिए बुलढाणा के मलकापुर में आज एक ट्रेन को रोक दिया। बाद में प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने पटरियों से हटा दिया और हिरासत में ले लिया।


संबंधित खबरें