सपा के नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह का निधन, सिंगापुर में चल रहा था इलाज

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

अमर सिंह (File Photo)
अमर सिंह (File Photo)

समाजवादी पार्टी के संरक्षक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी माने जाने वाले अमर सिंह समाजवादी पार्टी के महासचिव रहे।

नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह का सिंगापुर में निधन हो गया। प्रसार भारती ने इसकी जानकारी दी है। अमर सिंह लंबे समय से बीमार थे और करीब 6 माह से उनका इलाज चल रहा था। 

समाजवादी पार्टी के संरक्षक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी माने जाने वाले अमर सिंह समाजवादी पार्टी के महासचिव रहे। बाॅलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से भी उनकी बेहद करीबी थी। 

अमर सिंह उस समय भारतीय राजनीति की चर्चा में आए जब न्यूक्लियर डील को लेकर यूपीए की सरकार अल्पमत में आ गई थी। तब अमर सिंह के संबंधों के कारण ही समाजवादी पार्टी ने अपने 29 सदस्यों के साथ मनमोहन सिंह की सरकार को बचाया। 

साल 2010 में अमर सिंह के समाजवादी पार्टी से रिश्ते खराब हो गए। उन्होंने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद तत्कालीन सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया। 

हालांकि साल 2016 में वे फिर से सपा की ओर से ही राज्यसभा में गए लेकिन इस बात को लेकर तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पार्टी के अंदर काफी ऐतराज जताया था। यही कारण रहा कि अखिलेश यादव और शिवपाल यादव के रिश्ते खराब हुए। केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद अमर सिंह का झुकाव भाजपा की तरफ रहा। 

रामपुर से समाजवादी पार्टी की सांसद जयाप्रदा से भी अमर सिंह की करीबियां थीं। जयाप्रदा और आजम खां के बीच टकराव के कारण भी अमर सिंह ने समाजवादी पार्टी से अलग होकर अपनी खुद की पार्टी बनाई थी। 

अमर सिंह के निधन पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि अमर सिंह जी के निधन से काफी दुःख की अनुभूति हुई। उनके सभी दलों से अच्छे रिश्ते थे। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी दुःख जताया। 

टाइगर जिंदा है
एक बार ट्विटर पर अमर सिंह की मौत की अफवाह उड़ी। इसके बाद उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी कर ट्वीट किया था कि टाइगर जिंदा है। अमर सिंह के परिवार में उनकी पत्नी और बेटियां हैं। 


संबंधित खबरें