प्रियंका गांधी को नोटिस, एक माह में खाली करो सरकारी बंगला

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी

केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने एसपीजी सुरक्षा से संबंधित कानून में संशोधन किया था। इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा को हटाकर उन्हें जेड प्लस कैटगरी की सुरक्षा में शामिल किया था।

नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस जारी हुआ है। इसमें कहा गया है कि उन्हें अब लोधी एस्टेट स्थित अपना सरकारी आवास खाली करना होगा। इसके लिए उन्हें एक माह का वक्त दिया गया है। बुधवार को जारी हुए इस नोटिस के बाद सियासी घमासान मच सकता है। 

बता दें कि बीते साल केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने एसपीजी सुरक्षा से संबंधित कानून में संशोधन किया था। इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा को हटाकर उन्हें जेड प्लस कैटगरी की सुरक्षा में शामिल किया था। 

इसके बाद विपक्ष ने भाजपा पर जानबूझकर सुरक्षा लेवल घटाने का आरोप लगाया। हालांकि गृह मंत्रालय की ओर से आधिकारिक रूप से कहा गया कि ये निर्णय खतरे के आकलन और खुफिया रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है। भाजपा ने इस मामले में पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी कई बार एसपीजी को बिना बताए विदेश यात्रा पर गए, यह एसपीजी कानून का उल्लंघन है। 

अब उसी को आधार बनाते हुए केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने प्रियंका गांधी को नोटिस जारी किया है। इसमें कहा गया है चूंकि उनकी सुरक्षा एसपीजी से घटाकर जेड प्लस कर दी गई है, इसलिए उनको अब लोधी एस्अेट का अपना बंगला खाली करना होगा। 1 जुलाई 2020 को जारी इस नोटिस में लिखा है कि अगर प्रियंका गांधी चाहें तो वर्तमान किराये पर 1 अगस्त 2020 तक इस बंगले में रह सकती हैं। इसके बाद भी बंगला न खाली करने पर उन्हें टूटफूट और जुर्माना के रूप में राशि भरनी पड़ सकती है। 

इसलिए मिली एसपीजी सुरक्षा
एसपीजी यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप गृह मंत्रालय की सबसे उच्च स्तरीय सुरक्षा एजेंसी जिसे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद गठित किया गया था। एसपीजी के कानून के अनुसार इसे केवल प्रधानमंत्री और उनके परिवार व पूर्व प्रधानमंत्री व उनके परिवार की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

प्रियंका गांधी और उनके परिवार को यह सुरक्षा केवल पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुत्री होने के नाते मिली थी। एसपीजी सुरक्षा में सरकार को भारी भरकम रकम खर्च करनी पड़ती है। ऐसे में इतने साल तक गांधी परिवार को जारी सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठने लगे थे।


संबंधित खबरें