राष्ट्रीय बालिका दिवस: आज तीन घंटे के लिए सृष्टि बनेंगी उत्तराखंड की मुख्यमंत्री

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सृष्टि गोस्वामी  इस समय उत्तराखंड बाल विधानसभा की मुख्यमंत्री पद पर तैनात हैं।
सृष्टि गोस्वामी इस समय उत्तराखंड बाल विधानसभा की मुख्यमंत्री पद पर तैनात हैं।

सृष्टि गोस्वामी उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के दौलतपुर गांव की रहने वाली हैं, वह बीएसएम पीजी कॉलेज रुड़की में बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर रही हैं। वह मई 2018 में उत्तराखंड बाल विधानसभा के मुख्यमंत्री बनाई गई, सृष्टि के पिता प्रवीन गोस्वामी पेशे से व्यापारी तथा मां सुधा गोस्वामी गृहणी है।

देहरादून।महिला सुरक्षा और अधिकारों पर अधिकांश सभी राज्य बातें करते है। बालिकाओं के हौंसले बढाने के लिए उन्हें अब तक डीएम और एसपी समेत अनेक अधिकारियों की कुर्सी पर बैठाया जा चुका है।

इन सब से आगे बढ कर उत्तराखंड सरकार ने  24 जनवरी यानि राष्ट्रीय बालिका दिवस पर उत्तराखंड के हरिद्वार जिले की रहने वाली सृष्टि गोस्वामी को एक दिन की मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंप रही है। सृष्टि गोस्वामी इस दौरान बतौर सीएम उत्तराखंड में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगी।

इसके लिए तमाम विभागों के अधिकारी अपनी योजनाओं को लेकर उनके सामने प्रेजेंटेशन देंगे। कार्यक्रम में प्रदेश के तमाम विभागों के अधिकारियों की मौजूदगी को लेकर उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने प्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर मांग की थी।

उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी ने कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यक्रम विधानसभा दोपहर 12 बजे शुरू होकर 3 बजे तक चलेगां। इस दौरान पूरे कार्यक्रम में बाल विधानसभा के सदस्य शामिल रहेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि सृष्टि गोस्वामी हरिद्वार के दौलतपुर गांव की रहने वाली हैं। इस समय वह उत्तराखंड बाल विधानसभा की मुख्यमंत्री पद पर तैनात है। सृष्टि के एक दिन के मुख्यमंत्री बनाए जाने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अनुमति दे दी है।

इस कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के निदेशक पोषण अभियान और आंगनबाड़ी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण महानिदेशक अटल आयुष्मान योजना पर्यटन विकास।

परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होम स्टे योजना,पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता डोबरा चांठी पुल उरेडा निदेशक सोलर विकास कार्य सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता सूर्यधार झील निर्माण जैसे प्रदेश में चल रहे कार्यक्रमों पर सृष्टि को जानकारी देंगे।

बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर रही है सृष्टि

सृष्टि गोस्वामी उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के दौलतपुर गांव की रहने वाली हैं, वह बीएसएम पीजी कॉलेज रुड़की में बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर रही हैंण् वह मई 2018 में उत्तराखंड बाल विधानसभा के मुख्यमंत्री बनाई गई, सृष्टि के पिता प्रवीन गोस्वामी पेशे से व्यापारी तथा मां सुधा गोस्वामी गृहणी है।

यह है आज का कार्यक्रम

उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि कार्यक्रम विधान सभा कक्ष में दोपहर 12.00 बजे से शुरू होगा। जिसमें सबसे पहले स्वागत और परिचय के बाद सृष्टि गोस्वामी का बतौर मुख्यमंत्री उद्बोधन होगा।

इसके बाद सृष्टि को एक दिन का सीएम नामित करने की प्रक्रिया चलेगी, साथ ही सभी बाल विधायकों का भी परिचय किया जाएगा,1 बजे से सृष्टि तमाम विभागों की समीक्षा बैठक लेंगी, कार्यक्रम 3 बजे समाप्त हो जाएगा। 


संबंधित खबरें