वॉट्सऐप का नया अपडेट जारी, 15 मई तक नई प्राइवसी पॉलिसी को करना ही पड़ेगा स्वीकार

टीम भारत दीप |

बदलावों की समीक्षा करने के लिए यूजर्स को 15 मई तक का समय दिया है।
बदलावों की समीक्षा करने के लिए यूजर्स को 15 मई तक का समय दिया है।

कंपनी अब यूजर्स के लिए नई प्राइवसी पॉलिसी पेश करेगा। इसको एक्सेपट करने की डेडलाइन कंपनी ने 15 मई तय की है। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने शुरुआत में अपने यूजर्स को नई प्राइवसी पॉलिसी (New Privacy Policy) और नई Terms of Service को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी तक का समय दिया था।

नई दिल्ली। बीते काफी समय से वॉट्सऐप के प्राइवसी पॉलिसी अपडेट को लेकर काफी आलोचना की गई। तमाम चर्चाओं के बीच अब फिर से कंपनी ने अपना एक और नया अपडेट जारी किया है। बताया गया कि कंपनी अब यूजर्स के लिए नई प्राइवसी पॉलिसी पेश करेगा। इसको एक्सेपट करने की डेडलाइन कंपनी ने 15 मई तय की है।

जानकारी के मुताबिक कंपनी ने शुरुआत में अपने यूजर्स को नई प्राइवसी पॉलिसी (New Privacy Policy) और नई Terms of Service को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी तक का समय दिया था। लेकिन नई शर्तों को लेकर यूजर्स के बीच अफवाहों को संभालने के लिए, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म ने 15 मई तक शर्तों को स्वीकार करने की समय सीमा बढ़ा दी थी।

बताया गया कि इस दरम्यान कंपनी अपने यूजर्स को नई पॉलिसी और ऐप के माध्यम के बारे में शिक्षित करने के लिए  पॉप-अप नोटिफिकेशन  और 'स्टोरीज' फीचर का सहारा ले रही है।

दरअसल हाल ही में कंपनी ने एक explainer  को अपने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न वेबपेज (FAQ Page) पर यह स्पष्ट  किया है कि 15 मई के बाद क्या होगा अगर आप नई ऐप की नई Privacy Terms को स्वीकार नहीं करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp ने कहा है कि उसने बदलावों की समीक्षा करने के लिए यूजर्स को 15 मई तक का समय दिया है।

जिसके बाद भी यदि यूजर नई प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करता है, तो उसका अकाउंट डिलीट नहीं किया जाएगा। लेकिन ऐसे यूसर्ज वॉट्सऐप का पूरी तरह इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। बताया गया कि नई WhatsApp privacy policy 2021 एक्सेप्ट नहीं करने वाले यूजर्स शुरुआत में वॉट्सऐप कॉल रिसीव कर पाएंगे। साथ ही उन्हें नोटिफिकेशन भी मिलेगा।

मगर यूजर्स वॉट्सऐप पर न तो मैसेज कर पाएंगे और न ही आने वाले मैसेज को पढ़ पाएंगे। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक  WhatsApp ने कहा है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करने वाले यूजर्स का अकाउंट एक तय समय के बाद स्थायी रूप से डिलीट हो जाएगा। यानि एक बार वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट होने के बाद यह दोबारा नहीं मिलेगा।

बताया गया कि नई पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करने वाले यूजर्स की पूरी मैसेज हिस्ट्री को WhatsApp परमानेंट डिलीट कर देगा। इसका मतलब डिलीट होने के बाद मैसेज हिस्ट्री वापस नहीं मिलेगी। वहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि जो यूजर WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेगा। उसे एक निर्धारित समय के बाद सभी वॉट्सऐप ग्रुप से अपने आप हटा दिया जाएगा।

इसी तरह रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नई पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करने वाले यूजर्स का पूरा WhatsApp बैकअप डिलीट हो जाएगा। हालांकि, कंपनी बैकअप लेने के लिए 15 मई तक का समय दे रही है। वहीं बताया गया कि 15 मई से पहले आप अपनी WhatsApp चैट हिस्ट्री को Android या iPhone पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

साथ ही अपने अकाउंट की एक रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं। बताया गया कि WhatsApp ने कहा है कि यूजर्स 15 मई के बाद भी प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट कर पाएंगे। इसके लिए इनऐक्टिव यूजर्स पॉलिसी लागू होगी।


संबंधित खबरें