अब यूपी के 700 परिषदीय शिक्षकों की बर्खास्तगी लगभग तय

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

75 में से 71 जिलों के शिक्षकों की रिपोर्ट एसआईटी के पास अब सुरक्षित है।
75 में से 71 जिलों के शिक्षकों की रिपोर्ट एसआईटी के पास अब सुरक्षित है।

मालूम हो कि, बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ी संख्या में संस्कृत विश्वविद्यालय के डिग्रीधारी परिषदीय शिक्षक प्रदेश में इस समय नौकरी कर रहे है। इनमे से जांच में 700 फर्जी पाए गए है। संस्कृत विश्विद्यालय प्रशासन ने विशेष अनुसंधान दल (SIT) को अंकचिट व टीआर की फाइनल रिपोर्ट सौंप दी है।

लखनऊ। प्रदेश में अभी तक कुल 700 लोग संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्री से नौकरी कर कर रहे हैं। यह सभी लोग बेसिक शिक्षा विभाग में हैं।

एसआइटी ने ऐसे लोगों के प्रमाण  पत्रों की गहनता से जांच की।जांच में इन फर्जी डिग्री धारियों की पोल खुल गई। मालूम हो कि, बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ी संख्या में संस्कृत विश्वविद्यालय के डिग्रीधारी परिषदीय शिक्षक प्रदेश में इस समय नौकरी कर रहे हैं।

इनमे से जांच में 700 फर्जी पाए गए हैं। संस्कृत विश्विद्यालय प्रशासन ने विशेष अनुसंधान दल (SIT) को अंकचिट व टीआर की फाइनल रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट मिलने के बाद शीघ्र ही ऐसे लोगों को बर्खास्त कर दिया जाएगा।

तीन वर्ष से चल रही जांच 

एसआईटी को नियुक्ति में फर्जीवाड़ा की शिकायत मिली थी।पिछले तीन वर्ष से लगातार एसआईटी की जांच  जारी थी। इन तीन वर्षों में एसआईटी की टीम 15 बार विश्विद्यालय जा चुकी थी।

75 में से 71 जिलों के शिक्षकों की रिपोर्ट एसआईटी के पास अब सुरक्षित है। दो अन्य जिलों की रिपोर्ट इस माह के अंत तक आ जाएगी।फर्जी डिग्री धारी गुरुजी अभी से अपनी नौकरी बचाने के फिराक में जुआड़ लगा रहे हैं।  


संबंधित खबरें