अब आधार की तरह वोटर आईडी भी कर सकते हैं डाउनलोड

टीम भारत दीप |

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स भी आधार की तरह पीडीएफ फॉर्मेट में होंगे।
डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स भी आधार की तरह पीडीएफ फॉर्मेट में होंगे।

यह सुविधा 25 जनवरी यानी राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर देशभर में इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड शुरू कर दी गई है। चुनाव आयोग दो चरणों में यह सुविधा लॉन्‍च कर रहा है। पहले चरण यानी 25 जनवरी से 31 जनवरी के बीच केवल नए वोटर्स जिन्‍होंने वोटर कार्ड्स के लिए अप्‍लाई किया है।

नईदिल्ली। आज पूरे देश में राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है।  चुनाव आयोग आज से देशवासियों के लिए एक नई सुविधा शुरू कर रहा है।

इस सुविधा के तहत अगर आपकी वोटर आईडी कार्ड कही खो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप आधार कार्ड की तरह वोटर आईडी कार्ड को भी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।  इस सॉफ्ट कॉपी  का प्रिंट निकलवाकर लेमिनेशन करा सकते है।

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर अपने  वोटर आईडी से लिंक करानी होगी। यह सुविधा 25 जनवरी यानी राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर देशभर में इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड शुरू कर दी गई है। 

चुनाव आयोग दो चरणों में यह सुविधा लॉन्‍च कर रहा है। पहले चरण यानी 25 जनवरी से 31 जनवरी के बीच केवल नए वोटर्स जिन्‍होंने वोटर कार्ड्स के लिए अप्‍लाई किया है और जिनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के पास रजिस्‍टर्ड है वही डिजिटल वोटर आईडी डाउनलोड कर पाएंगे।

चहीं दूसरे चरण में 1 फरवरी से सभी वोटर्स अपनी आईडी की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे बशर्ते उनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग से लिंक हो। जिनका मोबाइल नंबर कमिशन के साथ लिंक नहीं है उन्‍हें अपनी डीटेल्‍स री-वेरिफाई करानी होंगी और मोबाइल नंबर लिंक कराना होगा। तभी वह वोटर आईडी डाउनलोड कर पाएंगे।

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स भी आधार की तरह पीडीएफ फॉर्मेट में होंगे। इन्‍हें डिजीलाॅकर पर भी स्‍टोर किया जा सकेगा।डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स पर एक सिक्‍योर्ड क्यूआर  कोड होगा जिसमें तस्‍वीरें और डिमॉग्रैफिक्‍स होंगी ताकि उन्‍हें डुप्‍लीकेट न किया जा सके।

यहां से करें डाउनलोड वोटर आईडी कार्ड

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए चुनाव आयोग ने गाइड लाइन जारी की है।  चुनाव आयोग की शर्तो को पूरा करते हुए आप अपनी वोटर आईडी की ई-काॅपी डाउनलोड कर सकते है। आइए जानते है प्रमुख शर्तें और नियम.चुनाव आयोग की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.inया या फिर राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) के लॉगिन पेज https://www.nvsp.in/Account/Login पर जाएं।


संबंधित खबरें