मौनी अमावस्या पर नदियों में स्नान करने उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, हुए दान-पुण्य

टीम भारत दीप |

प्रयागराज में विभिन्न अखाड़े अपनी परम्परा के अनुसार तड़के स्नान करने पहुंचे, इसके साथ ही कल्पवास कर रहे लोग भी पुण्य की डुबकी लगाते हैं।
प्रयागराज में विभिन्न अखाड़े अपनी परम्परा के अनुसार तड़के स्नान करने पहुंचे, इसके साथ ही कल्पवास कर रहे लोग भी पुण्य की डुबकी लगाते हैं।

मौनी अमावस्या पर सरकार ने हेलीकॉप्टर से श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा कराई है। सुबह करीब साढ़े नौ बजे हेलीकाप्टर से स्नानार्थियोो पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा भी हुई। हेलीकाप्टर करीब पांच मिनट तक नदियों के उडकर श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा करता रहा।

प्रयागराज। हिन्दू धर्म में माघ के मौनी अमावस्या का बहुत ही महत्व है। इस दिन पवित्र में नदियों में स्नान कर दान-पुण्य का विशेष महत्व है।  गुरुवार को मौनी अमावस्या गंगा समेत देश की सभी नदियों में स्नाने करने वाले सुबह से ही पहुंचने लगे। दिन में दस बजे तक लाखों लोगों ने पुण्य की डुबकी लगा ली है।

मौनी आमवस्या पर प्रयागराज के साथ ही हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर तथा फर्रूखाबाद में कल्पवास कर रहे लोग तड़के ही गंगा नदी में डुबकी लगाना शुरू कर दिया।  इसके साथ ही वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर व कानपुर में भी लोग स्नान कर रहे हैं।

हेलीकॉप्टर से श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा

मौनी अमावस्या पर सरकार ने हेलीकॉप्टर से श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा कराई है। सुबह करीब साढ़े नौ बजे हेलीकाप्टर से स्नानार्थियोो पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा भी हुई। हेलीकाप्टर करीब पांच मिनट तक  नदियों के उडकर श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा करता रहा। 

अलसुब शुरू हुआ स्नान

प्रयागराज में विभिन्न अखाड़े अपनी परम्परा के अनुसार तड़के स्नान करने पहुंचे। इसके साथ ही कल्पवास कर रहे लोग भी पुण्य की डुबकी लगाते हैं। प्रयागराज के माघ मेले के तीसरे और सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर संगम तथा मेला क्षेत्र में अन्य गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की काफी भीड रही है। 

यहां स्नान के उपरांत यथा सामर्थ दान दक्षिणा भी दिया जा रहा है। रात 12.19 बजे से अमावस्या तिथि का संचरण होते ही श्रद्धालुओं ने डुबकी लगानी शुरू कर दी थी। तब वैसी भीड़ स्नान घाटों पर नहीं दिखी जैसी सुबह दिख रही है। पुण्य काल 6.31 बजे से 9.30 बजे तक था। माघ मेला प्रशासन से जुड़े लोगों का अनुमान है कि आज 40 लाख लोग श्रद्धालु मौनी अमावस्या पर स्नान करेंगे।

धर्म नगरी वाराणसी में भी मौनी अमावस्या पर दशाश्वमेध सहित विभिन्न घाटों पर स्नान के लिए श्रद्धालु उमड़े हैं। यहां पर हर घाट पर सुरक्षा के भी बेहद कड़े इंतजाम हैं। हर घाट पर पुलिस की नौका तैनात है।

इसी तरह राम नगरी अयोध्या में गुरुवार को हजारों लोग सरयू नदी के तट पर मौनी आमवस्या पर लाखों पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं। घाट पर भारी भीड़ है। यहां पर अयोध्या के पास के जिलों के श्रद्धालु पहुंचे हैं। कोरोना कॉल के बाद पहली बार बड़ी संख्या में श्रद्धालु नदी के तट पर एकत्र हैं। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ट्वीट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मौनी अमावस्या के पावन पर्व पर ट्वीट किया है। मुख्यमंत्री ने मौनी अमावस्या पर लिख कि   सभी को पवित्र संगम में स्नान का पुण्य लाभ हो। सभी श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूर्ण हों। सभी कल्पवासियों की साधना सुगमता से पूर्ण हो।


संबंधित खबरें