इन देशों में इतना सस्ता पेट्रोल! कहीं 1.45 रूपये तो कहीं 4.49 रूपये लीटर बिकता है पेट्रोल

टीम भारत दीप |

देशभर में बढ़ते पेट्रोल—डीजल के दामों को लेकर हाय—तौबा मची हुई है।
देशभर में बढ़ते पेट्रोल—डीजल के दामों को लेकर हाय—तौबा मची हुई है।

विश्व के कई ऐसे देश भी हैं जहां पेट्रोल कौड़ियों के भाव मिलता है। यहां पेट्रोल की कीमतें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल दुनिया में कई ऐसे देश भी हैं जहां गैसोलीन फ्यूल की कीमत भारत के मुकाबले कई गुना तक कम है। कुछ देशों में पेट्रोल के दाम भारतीय करंसी में 10 रुपये प्रति लीटर से भी कम है।

नई दिल्ली। देशभर में बढ़ते पेट्रोल—डीजल के दामों को लेकर हाय—तौबा मची हुई है। लोगों की दुश्वारियां इसके चलते आए दिन बढ़ती जा रही हैं। वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोज ब रोज नए रिकॉर्ड गढ़ रही है। देश के ज्यादातर शहरों में नॉर्मल पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है। वहीं राजस्थान में 1 लीटर पेट्रोल के लिए अब लोगों को 100 रुपये से भी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है।

मंगलवार को पेट्रोल और डीजल 35 से 38 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल 90.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.32 रुपये प्रति लीटर हो गया है। ऐसे में विश्व के कई ऐसे देश भी हैं जहां पेट्रोल कौड़ियों के भाव मिलता है। यहां पेट्रोल की कीमतें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल दुनिया में कई ऐसे देश भी हैं जहां गैसोलीन फ्यूल की कीमत भारत के मुकाबले कई गुना तक कम है।

कुछ देशों में पेट्रोल के दाम भारतीय करंसी में 10 रुपये प्रति लीटर से भी कम है। ग्लोबल पेट्रोल प्राइज डॉट कॉम के अनुसार वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत 1.45 रुपये प्रति लीटर है। यहां पेट्रोल की कीमत सबसे सस्ती है। वहीं ईरान में पेट्रोल के दाम 4.49 रुपये प्रति लीटर है। यहां एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको पांच रुपये से भी कम चुकाने होंगे।

वहीं अंगोला की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको 17.82 रुपये चुकाने पड़ेंगे। अल्जीरिया में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 25.15 रुपये है। वहीं कुवैत की बात करें तो यहां पेट्रोल का दाम 25.25 रुपये प्रति लीटर है। यदि भारत के पड़ोसी देशों की बात करें तो पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 51.13 रुपये प्रति लीटर है। तो वहीं बांग्लादेश में पेट्रोल 76.40 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा हैं। 


संबंधित खबरें