यूपी के बस्ती में बंद के दौरान सपाइयों पर लाठीचार्ज, प्रदेश में धारा 144 लागू

टीम भारत दीप |

सपा कार्यकर्ताओं ने इसके समर्थन में जुलूस निकाला।
सपा कार्यकर्ताओं ने इसके समर्थन में जुलूस निकाला।

शिवसेना, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी सहित देश के 18 प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है।

लखनऊ। देश के कृषि बिल को लेकर नाराजगी और पांच दौर की बैठक असफल होने के बीच किसानों ने आठ दिसंबर यानि आज भारत बंद का ऐलान किया है। इस बंद को देश के 18 राजनीतिक दलों का समर्थन है। कई गैर राजनीतिक संगठन और खिलाड़ियों से लेकर कलाकार भी समर्थन में आवाज बुलंद कर चुके हैं। 

यूपी में किसानों के भारत बंद के ऐलान को देखते हुए योगी सरकार ने धारा 144 लागू कर दी है। सभी जिलों में डीएम को जिम्मेदारी दी गई है कि कहीं भी प्रदर्शन और दुकानों को जबरन बंद कराने की इजाजत नहीं होगी।

बता दें कि दिल्ली की सीमा पर शुरू किसानों का आंदोलन में आंदोलनकारी किसान संगठनों ने आज ‘भारत बंद’ की घोषणा की है। शिवसेना, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी सहित देश के 18 प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है। 

किसान जहां कृषि बिल का विरोध कर रहे हैं तो वहीं केंद्र इस कृषि संशोधन बिल को आम किसानों के फायदे का सौदा बता रही है। उन्हें खेत की उपज की बिक्री के लिए स्वतंत्रता दी गई है, ऐसे कई दावे केंद्र सरकार की ओर से किए जा रहे हैं।

दूसरी ओर किसानों के भारत बंद को देखते हुए यूपी में सरकार ने अलर्ट कर दिया है। एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने निर्देश जारी किया है कि जबरन दुकान, प्रतिष्ठान बंद कराने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

किसानों, किसान संगठनों से संवाद बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। नोएडा-दिल्ली बॉर्डर से 5-10 किलोमीटर से पहले ही चेकिंग के निर्देश दिया गया है। साथ ही धरना स्थल पर असामाजिक तत्वों को चिन्हित करके कार्रवाई की जा रही है। 

उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान के एंट्री प्वाइंट पर चेकिंग, कोविड महामारी के चलते सतर्कता बरतने के निर्देश भी जारी किया है। 

 

यूपी के बस्ती में भारत बंद का असर देखने को मिला। प्रदेश भर में सपा कार्यकर्ताओं ने इसके समर्थन में जुलूस निकाला। बस्ती में सपा कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला तो पुलिस मौके पर पहुंच गई और सपाजनों को समझाने के बाद बल प्रयोग किया। 

पुलिस ने सपा कार्यकर्ताओं को समझाया फिर वह नहीं माने और वहीं रोड पर बैठ गए। पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया तो जिसको जहां जगह मिली वहीं से भाग खड़ा हुआ। समाचार ये भी आया कि बस्ती के शास्त्री चैक पर जिला अध्यक्ष महेंद्र यादव सहित कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

इसके अलावा पूर्व कैबिनेट मंत्री राम प्रसाद चैधरी को भी कार्यकर्ताओं संग गिरफ्तार किया है। इसके बावजूद यहां बंद का असर देखा गया। कई जगह दुकानें बंद मिली हैं। कार्यकर्ता सपा अलग-अलग गुट बनाकर प्रदर्शन कर रहे हैं। 


संबंधित खबरें