Aligarh liquor carnage : 85 हुई मृतकों की संख्या, विपिन के बाद विजेंद्र कपूर को पुलिस ने उठाया

टीम भारत दीप |

जहरीली शराब से मौत के मामले में अब तक 35 मौतों की पुष्टि सीएमओ ने की।
जहरीली शराब से मौत के मामले में अब तक 35 मौतों की पुष्टि सीएमओ ने की।

विजेंद्र कपूर पर खुद की फैक्टरी से ही नकली शराब बनाने वालों को मिथाइल अल्कोहल की सप्लाई देने का आरोप है। विजेंद्र कपूर भाजपा सांसद सतीश गौतम के पड़ोसी करीबी हैं। उनकी गिरफ्तारी पर सांसद विरोध में उतर आए हैं और बिना जांच कपूर की गिरफ्तारी पर जिलाधिकारी को आड़े हाथों लिया है। इसके साथ ही इस सबके लिए जिम्मेदार निलंबित जिला आबकारी अधिकारी पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की बात कही है।

अलीगढ़। अलीगढ़ में गुरुवार रात से शुरू हुआ मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सरकारी तंत्र अभी भी मृतकों की संख्या पर पर्दा डालने का काम कर रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 85 लोगों की मौत हो चुकी है।

इस तरह सोमवार को 14 लोगों की जान गई है। इनमें से शहर में मरने वालों की संख्या सात है। इधर, आबकारी विभाग की मेरठ स्थित प्रयोगशाला ने घटना के पहले दिन करसुआ के ठेके से लिए गए शराब के सैंपल में मिथाइल अल्कोहल की मिलावट की पुष्टि कर दी है। इस अल्कोहल का सेवन लोगों को नेत्रहीन से लेकर जान लेने तक का काम करता है।

विपिन यादव से मिले अहम सुराग

पुलिस पूछताछ में शराब माफिया विपिन यादव के बयान से कई सुराग मिले इसके बाद शहर के नामचीन कारोबारी स्याही-सैनेटाइजर फैक्टरी के संचालक विजेंद्र कपूर को गिरफ्तार कर लिया है।

साथ ही उनकी फैक्टरी से 6000 लीटर मिथाइल-इथाइल अल्कोहल जब्त कर फैक्टरी को सील कर दिया है। विजेंद्र कपूर पर खुद की फैक्टरी से ही नकली शराब बनाने वालों को मिथाइल अल्कोहल की सप्लाई देने का आरोप है।

विजेंद्र कपूर भाजपा सांसद सतीश गौतम के पड़ोसी करीबी हैं। उनकी गिरफ्तारी पर सांसद विरोध में उतर आए हैं और बिना जांच कपूर की गिरफ्तारी पर जिलाधिकारी को आड़े हाथों लिया है। इसके साथ ही इस सबके लिए जिम्मेदार निलंबित जिला आबकारी अधिकारी पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की बात कही है।

वहीं, पुलिस का अन्य शराब तस्करों की गिरफ्तारी को लेकर अभियान जारी है। इस कारोबार में आधा दर्जन से ज्यादा नाम और प्रकाश में आए हैं। नकली शराब बेचने के आरोप में एक अन्य भाजपा नेता को भी हिरासत में लिया गया है। कुछ और मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं।

सीएमओ ने 35 मौत शराब से स्वीकारी

जहरीली शराब से मौत के मामले में अब तक 35 मौतों की पुष्टि सीएमओ ने की । बाकी मौतों को लेकर अभी जांच, पोस्टमार्टम रिपोर्टों का इंतजार किया जा रहा है। कुछ सैंपल आगरा भेजे गए हैं, वहां से भी रिपोर्ट आनी हैं। उसके आधार पर आगे बाकी जानकारी साझा की जाएगी।

आयुर्वेदिक सैनिटाइजर बनाने का लाइसेंस 

प्रशासनिक जांच में साफ हुआ कि कारोबारी विजेंद्र कपूर पर आयुर्वेदिक सैनिटाइजर बनाने का लाइसेंस था। उसे भी आयुर्वेदिक अधिकारी ने निर्धारित फॉर्मेट में न होने पर गलत करार दिया है। उसकी जांच हो रही है।

इसके बावजूद वे किस नियम से इतनी मात्रा में पश्चिम बंगाल से मिथाइल अल्कोहल की सप्लाई ला रहे थे और कैसे बेच रहे थे। इस सब की जांच कराई जा रही है। साथ में उनके पास डी-नेचर स्प्रिट का भी लाइसेंस मिला है।

12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

शराब कांड में पहले ही अनिल चौधरी, ऋषि-मुनी, विपिन समेत 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था। पुलिस ने अनिल को उसी दिन पकड़ लिया। इसके बाद ऋषि की धरपकड़ में टीमें लग गईं। लेकिन, हाथ न आने पर पुलिस ने अगले ही दिन ऋषि की पत्नी व भाई को पकड़ लिया। इसी बीच विपिन यादव भी पकड़ गया।

ताबड़तोड़ गिरफ्तारियों के बीच मुख्य आरोपित की तलाश में टीमें दिल्ली, नोएडा, बुलंदशहर, एटा में दबिश देती रहीं। इसमें देहात व शहर की अलग-अलग एसओजी टीमें भी लगाई गईं। सभी टीमें अपने-अपनी जानकारी पर गोपनीय तरीके से काम कर रही थीं। लेकिन, ऋषि का पता नहीं चला। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने ऋषि के भाई मुनी को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसकी निशानदेही पर दबिश दी जा रही हैं।

अनिल की पत्नी, भाई-भाभी पर मुकदमा

पुलिस अनिल चौधरी से रिमांड पर पूछताछ कर रही है। वहीं मंगलवार को अनिल की पत्नी ममता देवी, भाई सुधीर कुमार व भाभी संजू चौधरी के खिलाफ गोंडा थाने में मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक, चारों ग्राम पीजरी नागरी स्थित हरिओम आइस एंड कोल्ड स्टोरेज के मालिक हैं। विभाग की ओर से पत्र लिखने के बावजूद चारों ने बिना लाइसेंस नवीनीकरण कराए और बिना बताए कोल्ड स्टोरेज में वैध लाइसेंस के ही आलू का भंडारण किया।

 इसे भी पढ़ें...

 

 


संबंधित खबरें