अंतिम क्षणों में UPTET रद्द, अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट देकर वापस ली गई

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

छात्रों के हाथों में ओएमआर शीट देने के बाद वापस ले ली गई।
छात्रों के हाथों में ओएमआर शीट देने के बाद वापस ले ली गई।

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने पेपर लीक होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आज आयोजित होने वाली दोनों पालियों की उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण स्थगित कर दिया गया है। अब इसके लिए नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 का पेपर लीक हो गया। इसलिए आज होने वाला यूपीटीईटी स्थगित हो गई। मालूम हो कि यह  परीक्षा आज दो पालियों में होनी थी।

सरकार ने इसको लेकर भले ही बड़ी तैयारी की थी, लेकिन परीक्षा माफिया सरकार पर भारी पड़े। अब सरकार ने परीक्षा को स्थगित करने के साथ ही पेपर लीक के मामले की जांच एसटीएफ को सौंप दी है, अब नई तारिख आगे घोषित की जाएगी।

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने पेपर लीक होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आज आयोजित होने वाली दोनों पालियों की उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण स्थगित कर दिया गया है। अब इसके लिए नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

आज तड़के लीक हुआ पेपर

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 की परीक्षा का पेपर रविवार को तड़के गाजियाबाद, मथुरा तथा बुलंदशहर में लीक होने के बाद सरकार सक्रिय हो गई। सरकार ने तत्काल ही परीक्षा को स्थगित करने के बाद इसको एक महीने बाद दोबारा कराने का निर्णय लिया है।

इसमें फार्म भरने वाले अभ्यर्थियों को दोबारा कोई भी फीस नहीं देनी होगी। उत्तर प्रदेश एसटीएफ को मामले की जांच सौंपी गई है। रविवार को पहली पाली का पेपर दस बजे से था। यह पेपर शुरू होने से पहले ही पेपर मथुरा, गाजियाबाद व बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो गया। इसके बाद शासन तत्काल एक्शन में आ गया। छात्रों के हाथों में ओएमआर शीट देने के बाद वापस ले ली गई।

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि पेपर लीक करने के मामले में प्रयागराज व पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ लोग पकड़े गए हैं, जिनसे पूछताछ की जा रही है। परीक्षा कैंसिल कर दी गई है। एडीजी ने बताया कि प्रयागराज व पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई आरोपी हिरासत में हैं।

इसके साथ ही पेपर कराने वाली एजेंसी भी शक के घेरे में है। अगर पेपर कराने वाली एजेंसी की ओर से जरा सी भी लापरवाही मिलती है तो उसको भी ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। पेपर लीक होने के कारण अभ्यर्थी काफी निराश भी हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें