एसबीआई खाताधारकों को बैंक की इस खास सुविधा के बारे में जानना जरूरी ! पढ़ें पूरी खबर

टीम भारतदीप |

देश के बड़े-प्रतिष्ठित सरकारी बैंकों में शुमार  भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों को खास सुविधा दे रहा है।
देश के बड़े-प्रतिष्ठित सरकारी बैंकों में शुमार भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों को खास सुविधा दे रहा है।

दरअसल इस सुविधा के तहत अब आप अपनी चेकबुक किसी भी पते पर मंगा सकते हैं। इससे पहले बैंक चेकबुक सिर्फ उसी एड्रेस पर भेजते थे जो बैंक में रजिस्टर्ड होता था। अब इस सुविधा के क्रम में किसी भी एड्रेस पर चेक बुक मंगाने की सुविधा के लिए एसबीआई के ग्राहकों को ब्रांच जाने की भी जरूरत नहीं है।

नई दिल्ली। देश के बड़े-प्रतिष्ठित सरकारी बैंकों में शुमार  भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों को खास सुविधा दे रहा है। अभी तक अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम आपको इस जानकारी से रू-ब-रू कराने जा रहे है। दरअसल इस सुविधा के तहत अब आप अपनी चेकबुक किसी भी पते पर मंगा सकते हैं। इससे पहले बैंक चेकबुक सिर्फ उसी एड्रेस पर भेजते थे जो बैंक में रजिस्टर्ड होता था।

अब इस सुविधा के क्रम में किसी भी एड्रेस पर चेक बुक मंगाने की सुविधा के लिए एसबीआई के ग्राहकों को ब्रांच जाने की भी जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही किसी भी एड्रेस पर चेक बुक मंगा सकते हैं। किसी भी पते पर चेकबुक मंगवाने के लिए सबसे पहले इंटरनेट बैंकिंग के लिए लॉग-इन करना होगा। एक बार लॉग-इन हो जाने के बाद ग्राहक को रिक्वेस्ट एंड इंक्वायरी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

 

यहां पर आपको चेकबुक रिक्वेस्ट का ऑपशन मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपना अकाउंट नंबर और दूसरी जानकारियां भरनी होंगी। सभी जानकारियां भरने के बाद एक और पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम और पता भरना होगा। यहां वही पता भरना होगा जहां आपको चेकबुक मंगानी है। उसके बाद फॉर्म भर कर सबमिट कर दें।

 

वहीं इससे पूर्व बैंक में कोरोना संक्रमण को देखते हुए डोरस्टेप एटीएम सर्विस शुरू की थी। इस सर्विस के जरिए अब आपको पैसे निकालने के लिए बैंक और एटीएम जाने की जरूरत नहीं होगी। अब आपके एक कॉल पर एटीएम खुद चलकर आपके दरवाजे तक पहुंचेगा।

 

इसके तहत आपको एसबीआई को व्हाट्सऐप मैसेज या कॉल करनी है और एक मोबाइल एटीएम आप द्वारा बजाए गये स्थान पर पहुंच जाएगा। इसके लिए एसबीआई ने दो नंबर (7052911911 और 7760529264) जारी किए हैं। फिलवक्त एसबीआई डोरस्टेप एटीएम सर्विस उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से शुरू की गई है।
 


संबंधित खबरें