पीएनबी के खाताधारक कर लें ये काम, नहीं तो 31 मार्च के बाद पैसों के लेनदेन में होगी परेशानी

टीम भारत दीप |

31 मार्च, 2021 के बाद से पुराने कोड के साथ खाताधारक पैसों का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे।
31 मार्च, 2021 के बाद से पुराने कोड के साथ खाताधारक पैसों का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे।

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने खाताधारकों के लिए अहम सूचना जारी की है। इसके अनुसार बैंक ने पुराने आईएफएससी कोड (IFSC) और एमआईआरसी कोड (MICR) को 31 मार्च तक बदलने के निर्देश दिये गए है। बताया गया कि ऐसा नहीं करने पर ग्राहक ऑनलाइन तरीकों से पैसों का लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए यह खबर काम की हैं। बताया गया कि पीएनबी ने पैसे से जुड़े लेनदेन के नियमों में बदलाव किया है। जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में अब खाताधारकों को कुछ जरूरी काम जल्द करने पड़ेंगे। नहीं तो उन्हें अप्रैल से पैसों का ट्रांसजैक्शन करने में खासी परेशानी होने वाली है।

दरअसल देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने खाताधारकों के लिए अहम सूचना जारी की है। इसके अनुसार बैंक ने पुराने आईएफएससी कोड (IFSC) और एमआईआरसी कोड (MICR) को 31 मार्च तक बदलने के निर्देश दिये गए है। बताया गया कि ऐसा नहीं करने पर ग्राहक ऑनलाइन तरीकों से पैसों का लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

जानकारी के मुताबिक बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्विट कर इस बात की जानकारी दी। बताया गया कि बैंक ने सभी खाताधारकों को पुराने आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड को बदलवाने की अपील की है। ऐसा नहीं करने पर 31 मार्च, 2021 के बाद से पुराने कोड के साथ खाताधारक पैसों का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे।

बताते चलें कि  केंद्र सरकार ने पिछले साल ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में कर दिया था। इसके बाद अब इन बैंकों के ग्राहकों को अब नयी चेकबुक और आईएफएससी और एमआईसीआर कोड लेने को कहा गया है।

जानकारी के अनुसार बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि ओबीसी और यूनाइडेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक 31 मार्च से पहले नए चेकबुक और आईएफएससी और एमआईसीआर कोड ले लें। बताया गया कि बैंक ने अपने ट्वीट में टोल फ्री नंबर भी शेयर किया है। ​बताया गया कि विलय के बाद पीएनबी में शामिल हुए दोनों बैंकों के ग्राहकों को अब नयी चेकबुक और नया आईएफएससी कोड लेना पड़ेगा।

बताया गया कि इस बाबत किसी भी जानकरी के लिए आप बैंक के टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि 1 अप्रैल से पुरानी चेकबुक और पुराने IFSC कोड काम नहीं करेंगे। इसलिए 31 मार्च के पहले ही नई चेकबुक और नया आईएफएससी कोड बैंक से प्राप्त कर लें।


संबंधित खबरें