पेट्रोल की कीमतों पर सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी सरकार को घेरा, बोले ये हमला नहीं रियलिटी चेक

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

पेट्रोल की कीमतों के बाद आम चर्चा है कि पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमतें भारत से कम कैसे है।
पेट्रोल की कीमतों के बाद आम चर्चा है कि पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमतें भारत से कम कैसे है।

भाजपा सांसद ने मंगलवार को पेट्रोल -डीजल की महंगाई को लेकर फेसबुक पर पोस्ट कि भगवान राम के देश में पेट्रोल 93 और मां सीता के देश में 53 और लंकापति रावण के देश में 51 रुपये में मिल रहा है, यहां अब आप ही बताइए रामराज कहा है।

नई दिल्ली। अपनी बेबाक बयानी के लिए मशहूर भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने मंगलवार को अपने ट्वीट से अपनी ही पार्टी वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधा। इसके बाद सरकार विरोधियों ने भाजपा सांसद के ट्वीट को हाथों हाथ लिया।

खुद भाजपा भी इस  ट्वीट से असहज महसूस कर रही है। यहां आपको को बतादें कि भाजपा सांसद ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की महंगाई को लेकिर ट्वीट किया कि भगवान राम के देश में पेट्रोल 93 और मां सीता के देश में 53 और लंकापति रावण के देश में 51 रुपये में मिल रहा है,यहां अब आप ही बताइए रामराज कहां है। 

पेट्रोल और डीजल पर सेस लगाए जाने पर भाजपा सांसद सुब्रण्यम स्वामी ने तंज कसते हुए एक फोटो शेयर किया है। इसमें लिखा है कि भगवान राम के देश में  पेट्रोल 93 और मां सीता के देश में 53 और लंकापति रावण के देश में 51 रुपये में मिल रहा है, इसके बाद भी सेस लगााना कहां तक सही है।

हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इस सेस का पेट्रोल और डीजल की महंगाई पर कोई असर नहीं होगा। इससे पहले भी भाजपा सांसद मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ अपनी भड़ास निकालते रहे हैं।
 सरकार द्वारा नए संसद भवन निर्माण पर भी तंज कसा गया था। उस समय स्वामी ने लिखा था कि क्या किसी को पता है टाटा को  किस पद्धति से संसद निर्माण के लिए काम दिया गया है।

 उनके ट्वीट और फेसबुक पोस्ट पर जब यूज़र्स ने पूछा कि क्या वे अपनी पार्टी पर हमला कर रहें तो सुब्रह्मण्यम स्वामी ने लिखा है कि ये हमला नहीं वास्तविकता से अवगत कराना है।यदि श्रीलंका और नेपाल जैसे छोटे देश ऐसा कर सकते हैं तो हम भारतीय लोगों पर ही ये बोझ क्यों है।

पड़ोसी मुल्क में सस्ता पेट्रोल

देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों के बाद आम चर्चा है कि पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमतें भारत से कम कैसे है। जब भारत से गरीब देश सस्ती कीमत पर पेट्रोल बेच सकते हैं तो भारत में ऐसा संभव क्यों नहीं है।

सरकारों की कमाई का जरिया पेट्रोल

भाजपा सांसद के  ट्वीट के बाद एक बार फिर पेट्रोल की कीमत पर बहस शुरू हो गई है। आपकों बतादें कि इस समय पेट्रोल की कीमत में से आधे से ज्यादा पैसा कंपनियों के पास नहीं, बल्कि टैक्स के रूप में केंद्र और राज्य सरकार के पास जाता है।

आईओसीएल द्वारा सितंबर 2020 में दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का बेस प्राइस यानी एक्स फैक्ट्री कीमत 26.10 रुपये है, जिसमें अगर  ढुलाई खर्च जैसे खर्च जोड़ दिए जाएं, तो यह 26.46 रुपये हो जाता है।

यानी टैक्स के बिना डीलर्स को पेट्रोल 26.46 रुपये का पड़ रहा है। अब बात करते हैं टैक्स की। इसमें एक्साइज ड्यूटी के रूप में 32.98 रुपये,डीलर कमीशन 3.70 रुपये और राज्य सरकार का वैट 18.94 रुपये जुड़ता है। इन खर्चों के बाद कुल मिलाकर पेट्रोल की कीमत 82.08 रुपये हुई।

नेपाल और श्रीलंका में ये हैं

आज पेट्रोल के दाम की बात करें तो नेपाल में यह 68 रुपये और श्रीलंका में करीब 60 रुपये के आसपास है। यह भी भारत के मुम्बई  में 95 रुपये से कहीं कम हैं।


संबंधित खबरें