दरोगा जी ने दाढ़ी नहीं कटवाई तो कप्तान साहब ने किया निलंबित

टीम भारत दीप |

एसपी का कहना है कि  दाढ़ी नहीं कटवाकर अनुशासनहीनता दिखाई है। इस पर दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की गई है।
एसपी का कहना है कि दाढ़ी नहीं कटवाकर अनुशासनहीनता दिखाई है। इस पर दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

पुलिस मैनुअल के अनुसार, सिख समुदाय के पुलिसकर्मियों को छोड़कर कोई भी अन्य अधिकारी या कर्मचारी दाढ़ी नहीं रख सकता और अगर कोई रखना चाहता है तो उसे प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। लेकिन दारोगा इंतसार अली बिना अनुमति के ही दाढ़ी रख रहे थे, जिसकी शिकायत मिल रही थी।

बागपत। इन दिनों सोशल मी​डिया पर एक अजीब बहस चल रही है। इस बहस का प्रमुख केंद्र उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में तैनात दरोगा इंतसार अली है। मालूम हो कि इंतसार अली ने बिना विभाग की मंजूरी के दाढ़ी बढा ली है।

शिकायत मिलने के बाद एसपी ने तीन बार जवाब मांगा और विभाग से अनुमति लेने को कहा, लेकिन दरोगा द्वारा लापरवही बरती गई। इसके बाद एसपी ने दरोगा को निलंबित कर दिया । दरोगा इंतसार अली सहारनपुर जिले के रहने वाले हैं।

एसपी के एक्शन के बाद दरोगा कुछ भी बोलने से बचते नजर आ रहे हैं। जानकारी अनुसार दरोगा इंतसार ने दाढ़ी रखने के लिए आईजी ऑफिस में अनुमति के लिए आवेदन किया था, लेकिन यह अभी  तक स्वीकार नहीं की गई है, इसलिए यह कार्रवाई की हो गई। सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर एक बहस शुरू हो गई है कि एसपी की यह कार्रवाई गलत है।

वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि पुलिस की नौकरी में नियम कायदों का पालन करना जरूरी होता है। दरोगा ने ड्रेस कोड का पालन नहीं किया। इसीलिए उन पर सही कार्रवाई की गई है।इस मामले में बागपत एसपी अभिषेक सिंह ने बताया कि पुलिस मैनुअल के अनुसार, सिख समुदाय के पुलिसकर्मियों को छोड़कर कोई भी अन्य अधिकारी या कर्मचारी दाढ़ी नहीं रख सकता।

अगर कोई रखना चाहता है तो उसे प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। लेकिन दारोगा इंतसार अली बिना अनुमति के ही दाढ़ी रख रहे थे, जिसकी शिकायत मिल रही थी। काफी समझाने और नोटिस देने के बावजूद भी उन्होंने दाढ़ी नहीं कटवाकर अनुशासनहीनता दिखाई है। इस पर दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की गई है।


संबंधित खबरें