टोक्यो ओलंपिक: रेसलर रवि दहिया के लकड़बग्घा दांव ने दिलाई जीत, मेडल पक्का, गोल्ड की उम्मीद कायम

टीम भारत दीप |

रवि ने इस मैच को एक मिनट पहले ही जीत लिया।
रवि ने इस मैच को एक मिनट पहले ही जीत लिया।

रेसलर रवि दहिया ने 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को पटखनी दी है। दरअसल सेमीफाइनल में रवि एक समय आठ पॉइंट से पीछे चल रहे थे। इसके बाद रवि ने वापसी करते हुए लकड़बग्घा दांव लगाया और कजाकिस्तान के पहलवान को चित कर दिया।

नई दिल्ली। जापान की राजधानी टोक्यो में चले रहे ओलंपिक से बुधवार को भारत के लिए अच्छी खबर आई है। दरअसल यहां भारतीय रेसलर रवि दहिया ने भारत के लिए ओलंपिक में एक और मेडल पक्का कर लिया है। टोक्यो ओलिंपिक में भारत का चौथा मेडल पहलवान रवि दहिया ने पक्का कर लिया।

रेसलर रवि दहिया ने 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को पटखनी दी है। दरअसल सेमीफाइनल में रवि एक समय आठ पॉइंट से पीछे चल रहे थे। इसके बाद रवि ने वापसी करते हुए लकड़बग्घा दांव लगाया और कजाकिस्तान के पहलवान को चित कर दिया। रवि ने इस मैच को एक मिनट पहले ही जीत लिया।

गौरतलब है कि रवि दहिया छत्रसाल स्टेडियम में अभ्यास करते रहे हैं। छत्रसाल स्टेडियम से सुशील और योगेश्वर दत्त देश के लिए ओलिंपिक में मेडल जीत चुके हैं। वहां के कोच रहे महाबली सतपाल ने रवि की सेमीफाइनल में जीत को शानदार बताया है। उनके मुताबिक 8 अंकों से पिछड़ने के बाद दहिया ने जिस तरह वापसी की वह काबिले तारीफ है।

उन्होंने कहा कि रवि ने अंतिम समय में लकड़बग्घा दांव लगाया। बताया कि इस दांव में दूसरे पहलवान को पकड़कर चित किया जाता है। रवि ने ऐसा ही किया और वे जीतने में सफल हुए। सतपाल के मुताबिक हमने कॉमनवेल्थ और एशियन चैंपियनशिप में देश के लिए मेडल जीते और जो भी हमने अपने अनुभवों और गुरु से सीखा, उसे इन पहलवानों को सिखाया।

बताया गया कि अब रवि समेत कई पहलवान हमारे सिखाए दांव को विपक्षी पहलवानों पर सही तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि रवि गोल्ड मेडल हासिल सकते हैं। रवि ने एशियन चैंपियनशिप और वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी शानदार प्रदर्शन किया था। गौरतलब है कि कजाकिस्तान के अलमाटी में पिछले दिनों हुई एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में रवि दहिया ने गोल्ड मेडल जीता था।

57 किलो में रवि दहिया ने उज्बेकिस्तान के सेफरोव को 9-2 से, सेमीफाइनल में पेले के अबु रहमान को 11-0 और फाइनल में इरान के सरलक को 9-4 से हराते हुए गाेल्ड मेडल जीता हासिल किया था।
 


संबंधित खबरें