टीम इंडिया ने इंग्लैंड को यूं चटाई धूल, टेस्ट सीरीज पर जमाया 3-1 से कब्जा

टीम भारत दीप |

भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपना स्थान पक्का किया।
भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपना स्थान पक्का किया।

टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को बड़ी शिक्कत दी है। इंडिया ने इंग्लैड को एक पारी और 25 रनों से मात दी है। वहीं इस जीत के साथ ही इंडिया ने टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली। इस जीत के हीरो अश्विन और अक्षर पटेल रहे। दोनों ने दूसरी पारी में 5-5 विकेट लिए है।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को बड़ी शिक्कत दी है। इंडिया ने इंग्लैड को एक पारी और 25 रनों से मात दी है। वहीं इस जीत के साथ ही इंडिया ने टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली। इस जीत के हीरो अश्विन और अक्षर पटेल रहे।

दोनों ने दूसरी पारी में 5-5 विकेट लिए है। बताते चले कि इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। जिसके बाद बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में महज़ 205 रन ही बना सकी। वहीं भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाए  और 160 रनों की बढ़त ली थी।

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 54.5 ओवर में 135 रन ही बना सकी और उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड की ओर से  डेनियल लॉरेंस ने 95 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50 रन, कप्तान जोए रूट ने 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाए। इसके अलावा ओली पोप ने 15 और बेन फोक्स ने 13 रन बनाए।

बताते चलें कि भारत इस जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है। अब उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। बता दें कि फाइनल मुकाबला इसी साल 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के लॉर्डस मैदान पर खेला जाएगा। बताते चलें कि इंग्लैंड व भारत के बीच इस सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई में खेला गया था। जिसमें जीतकर इंग्लैंड ने 1-0 की लीड ले ली थी।

उसके बाद भारत ने चेन्नई में ही खेले गए दूसरा टेस्ट मैच जीतते हुए बराबरी कर ली थी। जिसके बाद भारत ने अहदाबाद का रुख किया था और दिन-रात के टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर 2-1 की लीड बना ली और अब भारत ने एक और जीत के साथ ही सीरीज भी अपने नाम कर ली। साथ ही भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपना स्थान पक्का किया।


संबंधित खबरें