पुराने लखनऊ में बने दो पुलों का केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी ने किया लोकार्पण

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

दो पुलों का लोकार्पण किया।
दो पुलों का लोकार्पण किया।

केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए लोकार्पण किया। करीब दो सौ करोड़ की लागत से बने इन दोनों पुलों के निर्माण मे करीब दो वर्षों का समय लगा है।

लखनऊ। वर्षो से घंटों जाम में फंसकर अपना समय गंवाने वाले लखनऊवासियों के लिए राहत की खबर है। मंगलवार को पुराने लखनऊ में नवनिर्मित दो पुलों का केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए लोकार्पण किया। 

दोनो पुलों को यातायात के लिए खोल दिया गया है। मिल एरिया पुलिस चौकी से हैदरगंज और डीएवी कालेज से हुसैनगंज तक बनाए गए दोनों पुलो को रक्षामंत्री के संसदीय क्षेत्र की जनता को समर्पित किया गया। करीब दो सौ करोड़ की लागत से बने इन दोनों पुलों के निर्माण मे करीब दो वर्षों का समय लगा है। 

वहीं हैदरगंज से चौक फूलमंडी तक बने करीब ढाई किलो मीटर लंबे पुल का निर्माण अभी जारी है। उम्मीद जताई जा रही है कि हैदरगंज से चौक फूलमंडी तक बनाए जा रहे पुल का निर्माण इसी साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि हैदरंगंज मिल एरिया चौकी तक बनाए गए ओवर ब्रिज के उद्धाटन से पहले स्थानीय दुकानदार जल्दबाजी किए जाने का आरोप सेतु निगम के अधिकारियों पर लगा रहे हैं। 

बिना पुल के नीचे के रास्ते को दुरूस्त किए पुल के लोकार्पण का विरोध सोमवार को बुलाकी अड्डा हैदरगंज के व्यापारियों ने किया गया था। व्यापारियों के विरोध के बाद सेतु निगम के अधिकारियों ने व्यापारियों को लिखित आश्वासन दिया कि पुल के लोकार्पण के बाद 25 दिनों में पुल के नीचे के रास्ते और बाकी बचे निर्माण को पूरा कर दिया जाएगा। 

सेतु निगम के अधिकारी बजट न होने का पहले बहाना बना रहे थे लेकिन व्यापारियों का विरोध देख कर सेतु निगम की तरफ से व्यापारियो को लिखित आश्वासन देना पड़ा था। हैदरगंज से मिल एरिया पुलिस चौकी तक बने ओवर ब्रिज से राजाजी पुरम जाने वाले लोगों को जाम की समस्या से जूझे बगैर अपने गंतव्य तक पहुंचने में आसानी हो जाएगी। 

साल 2018 से बनाए जा रहे हैदरगंज से मिल एरिया पुलिस चौकी तक के पुल की लम्बाई 908 मीटर है। दो लेन के इस पुल को बनाने मे 64 करोड़ 46 लाख की लागत आई है। इस पुल से करीब 10 लाख लोगों को लाभ मिलने की बात बताई जा रही है। 

इसी तरह से डीएवी कालेज से हुसैनगंज के बीच बनाए गए 15 सौ 28 मीटर लम्बे पुल के निर्माण मे 133 करोड़ की लागत आई है। तीन लेन के इस पुल पर यातायात शुरू होने से करीब 15 लाख लोगों के लाभान्वित होने की बात कही जा रही है।

डीएवी कालेज से हुसैनगंज तक बनाए गए पुल पर चलने वाले लोगों को न तो अब भीड़भाड़ वाले नाका चौराहे पर जाम मे फंसाना पड़ेगा और न ही अति व्यस्त बांसमंडी के जाम के झाम से ही दो-चार होना पड़ेगा। इसी तरह से हैदरगंज से राजाजी पुरम जाने वाले लोगो को अब बुलाकी अड्डा पर लगने वाले भीषण जाम के झाम से पूरी तरह से निजात मिलने की उम्मीद है। 

इन दोनो पुलों मे जो फर्क है वो भी लोगो की चिन्ता का विषय बना हुआ है। डीएवी कालेज से हुसैनगंज तक पहुंचाने वाले पुल की चौड़ाई तीन लेन की रखी गई है जबकि हैदरगंज से मिल एरिया पुलिस चौकी और हैदरगंज से चौक फूलमंडी तक पहुुँचाने वाले पुलों की चौड़ाई सिर्फ दो लेन की है। 

पुल पर गाड़ियो की रफ्तार ज्यादा होगी। इसलिए लोगों को इन पुलों पर दुर्घटनाएं होने की चिन्ता भी सता रही है। अभी लोगों को खुशी है कि दो साल की परेशानी के बाद अब उन्हे घुमाऊ फिराऊ रास्तों का सहारा लिए बगैर सीधे अपनी मंजिल तक पहुंचना आसान हो गया है।


संबंधित खबरें