69 हजार शिक्षक भर्ती मामला: लखनऊ में अभ्यर्थियों ने फिर घेरा शिक्षा मंंत्री का आवास, लगाया ये आरोप

टीम भारत दीप |

अभ्यर्थियों ने विभाग के खिलाफ नाराजगी जताई ।
अभ्यर्थियों ने विभाग के खिलाफ नाराजगी जताई ।

यहां भारी संख्या में एकजुट अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव किया। बताया गया कि अचानक पहुंचे अभ्यर्थियों ने गेट के सामने बैठकर रोजगार दिए जाने की मांग की और नारे लगाए। वहीं सूचना पर पहुंची पुलिस अभ्यर्थियों को मनाने की कोशिश करती रही। मगर जब वे नहीं हटे तो जबरन बल प्रयोग करके अभ्यर्थियों को खदेड़ा गया।

लखनऊ। यूपी में 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया लगातार विवादों में हैं। दरअसल बुधवार को एक बार फिर अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया में 22 हजार सीटें जुड़वाने को लेकर बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के सरकारी आवास पहुंचे। यहां भारी संख्या में एकजुट अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव किया।

बताया गया कि अचानक पहुंचे अभ्यर्थियों ने गेट के सामने बैठकर रोजगार दिए जाने की मांग की और नारे लगाए। वहीं सूचना पर पहुंची पुलिस अभ्यर्थियों को मनाने की कोशिश करती रही। मगर जब वे नहीं हटे तो जबरन बल प्रयोग करके अभ्यर्थियों को खदेड़ा गया। बताया गया कि पुलिस ने सभी अभ्यर्थियों को 1 घंटे की मशक्कत के बाद इको गार्डन धरना स्थल भेज दिया है।

वहीं प्रदर्शन करने पहुंचे अभ्यर्थियों ने विभाग के खिलाफ नाराजगी जताई है। अभ्यर्थियों के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग की अनदेखी के कारण भर्तियां नहीं हो पा रही हैं। उनके मुताबिक वो बीते कई महीनों से मंत्री से मुख्यमंत्री तक को मांग पत्र दे चुके हैं। मगर अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। बताया गया कि थक हारकर उन्हें मजबूरन सड़क पर उतरना पड़ रहा है।

उनके मुताबिक वो तब तक प्रदर्शन करते रहेंगे, जब तक उनकी मांगों को मान नहीं लिया जाएगा। बता दें कि अब अभ्यर्थी इको गार्डन में धरने पर बैठे हुए हैं। बताया गया कि इस प्रदर्शन में प्रदेश के सभी जिलों से अभ्यर्थी पहुंचे थे। पुलिस की नजरों से बचने के लिए अभ्यर्थी झुंड में न आकर अलग-अलग यहां पहुंचे थे। बताया गया कि यहां तख्तियों और बैनर के साथ सभी ने प्रदर्शन किया।

भारी तादाद में यहां एकजुट हुए अभ्यर्थियों ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है। बताते चलें कि इससे पहले भी सभी अभ्यर्थी अचानक मुख्यमंत्री आवास बीते 12 जुलाई को पहुंच गए थे। यहां सैकड़ों की संख्या में पहुंचे अभ्यर्थियों को देखकर पुलिस के हाथ पांव फूल गए थे। वहीं आनन-फानन में पुलिस ने सभी को बलपूर्वक हटाया था।

वहीं प्रदर्शनकारियों में वह लोग ज्यादा थे, जो भर्ती प्रक्रिया में शामिल भी नहीं हुए। बावजूद इसके वे प्रक्रिया में धांधली का आरोप और नए पदों पर भर्ती की मांग कर रहे थे। अभ्यर्थियों के आरोप के मुताबिक सूबे में शिक्षकों के रिक्त पदों की संख्या बहुत अधिक है। ऐसे में अभी कम से कम 22 हजार बहाली और की जा सकती है।

वहीं प्रदर्शनकारी इस दौरान लगातार सीट बढ़ाने को लेकर नारे लगा रहे थे। वहीं उनके हाथों में उनकी मांग से संबंधित बैनर—पोस्टर भी थे।


 


संबंधित खबरें