नीट-जेईई और बेरोजगारों के बाद अब बैंककर्मियों की यह मांग रही ट्विटर पर टाॅप ट्रेंड

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

बैंक कर्मी लंबे समय से मांग कर रहे हैं।
बैंक कर्मी लंबे समय से मांग कर रहे हैं।

हाल ही में बेरोजगारों के ट्रेंड ने सरकार को हिला कर रख दिया। 5 बजे 5 मिनट ट्रेंड के दिन कंेद्र सरकार को रेलेवे बोर्ड की परीक्षा की घोषणा की।

सोशल मीडिया डेस्क। सरकार तक अपनी बात पहुंचाने और हुक्मरानों की आंखें खोलने के लिए सोशल मीडिया अब सशक्त माध्यम बन चुका है। हाल ही में ट्विटर पर टाॅप ट्रेंडिंग के कुछ हैशटैग देखे गए जो किसी राजनीतिक पार्टी के लिए न होकर जनसमस्या से संबंधित थे।

अगस्त माह में नीट और जेईई परीक्षा पर रोक की मांग वाले हैशटैग ट्विटर पर टाॅप ट्रेंड करते रहे तो वहीं बेरोजगारों ने अपनी आवाज सरकार तक पहुंचाने के लिए 5 बजे 5 मिनट और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर नेशनल अनएम्प्लाॅयमेंट डे जैसे ट्रेंड कराए। 

हालांकि ट्रेंड का यह तरीका नया नहीं है लेकिन इससे पहले इन ट्रेंड को लेकर कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देखी गई थी। लेकिन हाल ही में बेरोजगारों के ट्रेंड ने सरकार को हिला कर रख दिया। 5 बजे 5 मिनट ट्रेंड के दिन सरकार को रेलेवे बोर्ड की परीक्षा की घोषणा की। 

नेशनल अनएम्प्लायमेंट डे ट्रेंड के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने रिक्त पदों की जानकारी जुटानी शुरू की और लंबित भर्तियों में नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। इससे साबित होता है कि ट्रेंड भी जनता की आवाज बन चुके हैं। 

इसी कड़ी में अब बैंककर्मियों ने अपनी 5 दिन बैंक कार्य दिवस की मांग को ट्विटर ट्रेंडिंग के जरिए उठाया। शनिवार को 5DayBanking हैशटैग ट्विटर पर टाॅप ट्रेंड रहा। बता दें कि बैंक कर्मी लंबे समय से अपने कार्यदिवस को सप्ताह में 5 दिन करने की मांग कर रहे हैं। 

हाल ही में देश भर की चार बैंक यूनियन ने वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर को इसे लागू करवाने के लिए पत्र भी लिखा है। बैंककर्मियों की यह मांग करीब 5 साल पुरानी है, जिसके बाद उन्हें माह के दूसरे और चैथे शनिवार को पूर्ण अवकाश का लाभ दिया गया था। हालांकि अन्य शनिवार को पूर्ण कार्यदिवस भी बना दिया गया। 

कोरोना के दौर में भी पूरे समय कार्य करने वाले बैंककर्मी पर कार्यदिवस को 5 दिन करने की अपनी मांग पर अड़े हैं। उनका कहना है कि बैंकों पर लगातार बढ़ते कार्य के बोझ को देखते हुए यह आवश्यक हैं। आज आरबीआई सहित प्रमुख वित्तीय संस्थान सप्ताह में पांच दिन कार्य कर रहें तो सिर्फ बैंकों में ही क्यों सप्ताह में 6 दिन और कभी-कभी तो छुट्टी वाले दिन भी कार्य लिया जा रहा है। 


संबंधित खबरें