5 DAY बैंकिंग के लिए बैंक यूनियनों ने वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को लिखा पत्र

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

बैंककर्मी निष्ठा से कार्य को अंजाम देते आ रहे हैं।
बैंककर्मी निष्ठा से कार्य को अंजाम देते आ रहे हैं।

देशभर में कोरोना संकट के कारण 156 दिन लाॅकडाउन में भी समय से कार्य को अंजाम देकर देश की अर्थव्यवस्था को सुचारू रखने में मदद की।

बैंकिंग डेस्क। 5 डे बैंकिंग की लंबे समय से चली आ रही मांग के लिए देश चार प्रमुख बैंक यूनियन ने केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखा है। इसमें यूनियन ने सभी बैंककर्मियों की ओर से कोरोना संकट को देखते हुए इस दिशा में आवश्यक रूप से कदम उठाने का अनुरोध किया है। 

आॅल इंडिया बैंक आॅफिसर्स कन्फेडरेशन, आॅल इंडिया बैंक आॅफिसर्स एसोसिएशन, इंडियन नेशनल बैंक आॅफिसर्स कांग्रेस और नेशनल आॅर्गेनाइजेशन आॅफ बैंक आॅफिसर्स की ओर से लिखे पत्र में  कहा गया है कि हम सभी बैंककर्मियों की 5 दिन बैंक कार्यदिवस की मांग लंबे समय से रही है।

वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक से लेकर वित्तीय सेवा से जुड़ी सभी संस्थाएं सप्ताह में 5 दिन ही कार्य कर रही है। 23 फरवरी 2015 को हुए एमओयू के तहत एसबीआई की तत्कालीन चेयरमैन अरुंधती भट्टाचार्य ने हमारी मांग को आधिकारिक व्यक्तियों तक ले जाने का आश्वासन दिया था।

उसके बाद इस पर सहमति बनी कि माह के 2nd और 4th शनिवार को अवकाश रखा जाए और पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को बैंक पूरी क्षमता से कार्य करेंगे। तब से हम सभी बैंककर्मी निष्ठा से इस कार्य को अंजाम देते आ रहे हैं। 

यूनियन की ओर से कहा गया है कि हम ही वे बैंककर्मी हैं, जिन्होंने देशभर में कोरोना संकट के कारण 156 दिन लाॅकडाउन में भी समय से कार्य को अंजाम देकर देश की अर्थव्यवस्था को सुचारू रखने में मदद की। इस योगदान में हमारे सैंकड़ों साथियों ने अपनी जान तक गंवा दी लेकिन फिर भी हम बैंककर्मी नहीं रूके। 

यूनियन की ओर से इसी मुद्दे को लेकर बीते साल 25 और 26 सितंबर 2019 को देशव्यापी हड़ताल के एलान के बाद तत्कालीन वित्त सचिव राजीव कुमार ने हमारी 5 दिन बैंक कार्यदिवस की मांग पर सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया था। 

यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में जबकि अधिकतर बैंकिंग सेवाएं जैसे कैश निकासी, फंड ट्रांसफर, कैश जमा करना आदि इंटरनेट और नेटबैंकिंग के माध्यम से तकनीकी आधारित हो गई हैं, ऐसे में हम बैंककर्मियों का कार्य दिवस में राहत देकर हमारी कार्यक्षमता को और बढ़ाया जा सकता है। 

देश में लगातार बैंककर्मियों के कोरोना से संक्रमित होने के मामले सामने आ रहे हैं। वर्तमान कोरोना संकट के बीच यह मांग भी है कि 5 डे बैंकिंग के जरिए कोरोना की चेन तोड़ने में आसानी से मदद मिल सकती है। यूनियनों ने इस मांग के दृष्टिगत वित्त राज्य मंत्री से आवश्यक और प्रभावकारी कदम उठाने का अनुरोध किया है। 


संबंधित खबरें