मोबाइल पर अश्लील कंटेंट देखने वाले हो जाएं सावधान, यूपी पुलिस की है इन पर नजर

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयारा किया।
महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयारा किया।

प्रदेश में इंटरनेट पर अश्लीलता देखने वालों पर अब 1090 की एक टीम नजर रखेगी। ऐसा करना वालों को सचेत किया जाएगा। इसी के साथ 1090 की महिलाओं तक भी अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए समय-समय पर जागरूकता संदेश और मेसेज सोशल मीडिया पर हर प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा।

लखनऊ। इस समय उत्तर प्रदेश में 11.60 करोड़  लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे है। अब ऐसे लोगों की निगरानी 1090 की टीम करेगी। अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लील कंटेट देखेगा तो टीम उसे सचेत करेगी।

मालूम हो कि इस समय इंटरनेट पर बच्चे भी समय गुजार रहे है। कई बार उनकी पहुंच तक भी अश्लील कंटेंट पहुंच जाते है, जो बाद में उनके क्रमिक विकास पर असर डालती है। प्रदेश में इंटरनेट पर अश्लीलता देखने वालों पर अब 1090 की एक टीम नजर रखेगी। ऐसा करना वालों को सचेत किया जाएगा।

इसी के साथ 1090 की महिलाओं तक भी अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए समय-समय पर जागरूकता संदेश और मेसेज सोशल मीडिया पर हर प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा।

1090 में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया। उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह ;महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयारा किया।

डेटा का एनालिटिक्स होगा

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के एनालिटिक्स को स्टडी करने के लिए एक कंपनी को रखा गया है। वो डेटा के माध्यम इंटरनेट पर  क्या सर्च किया जा रहा है इस पर नजर रखेगी।

अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लीलता देखते है तो उसके संकेत एनालिटिक्स टीम को मिल जाएंगे। एनालिटिक्स टीम उसके बारे में 1090 टीम को बता देगी। 1090 की टीम उस व्यक्ति को ऐसी सामग्री से सचेत रहने के लिए जागरूकता के मेसेज भेजेगी। ऐसा करने से अपराध की शुरुआत पर ही रोक लगाई जा सकेगी।

सभी इंटरनेट यूजर की होगी निगरानी

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम हमारी सुरक्षा दिया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी इंटरनेट यूजर तक पहुंचने का टारगेट रखा गया है। इस योजना को चरणवार ढंग से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

आने वाले समय में 1090 सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा और अलग-अलग सोशल मीडिया के यूजरों तक इसकी पहुंच होगी। सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मेसेज और संदेश भी तैयार किए गए ।


संबंधित खबरें