बिहार चुनाव : दोपहर एक बजे तक एनडीए बहुमत के आंकड़े के पार पर जमी, संघर्ष करते ​दिख रहे लालू के लाल

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

दोपहर 12 बजे तक एनडीए बाजी मारती दिख रही ।
दोपहर 12 बजे तक एनडीए बाजी मारती दिख रही ।

दोपहर 01बजे तक आए रूझानों के अनुसार एनडीए 128 और महागठबंधन 106 सीटों पर बढत बनाए हुए है वहीं अन्य के खाते में 10 सीटे आती दिख रही है।

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के रूझान आना जारी हैं। शुरूआती रूझानों में जहां आरजेडी और कांग्रेस के महागठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही थी।

वहीं 11 बजते-बजते जेडीयू और बीजेपी का एनडीए स्पष्ट बहुमत की स्थिति में आ गया है। दोपहर 12 बजे तक एनडीए फिर एक बार सत्ता में आती नजर आने लगी।

दोपहर 12 बजे तक आए रूझानों के अनुसार एनडीए 128 और महागठबंधन 101 सीटों पर बढत बनाए हुए है वहीं अन्य के खाते में 15 सीटे आती दिख रही है। 

इससे पहले एक्जिट पोल में लगभग सभी सर्वेकर्ता बिहार में तेजस्वी यादव के महागबंधन की सरकार बना रहे थे। इसलिए सुबह-सुबह भाजपा और जेडीयू के कार्यालयों सन्नाटा दिखाई दिया। हालांकि रूझान बदलने के बाद माहौल जश्न के बनने लगे हैं।  

भारी तादात में पार्टी कार्यकर्ता लड्डू बना रहे हैं। इससे संबंधित एक फोटो को न्यूज एजेंसी एएनआई ने देर रात ही पोस्ट कर दी थी। इस फोटो में बीजेपी के कार्यकर्ता लड्डू बना रहे हैं। इससे पहले चर्चा यह भी रही कि भाजपा पर्दे के पीछे भी एक अलग रणनीति पर काम कर रही है ताकि अगर नतीजों के बाद बहुमत से कुछ दूर रह जाए तो भी बिहार में एनडीए की सरकार बन सके।
 
बताते चलें कि इस बार बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में संपन्न हुआ है। कोरोना के बावजूद भी मतदाताओं में वोटिंग को लेकर जबर्दस्त जोश देखा गया। इधर बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के पहले सत्तारूढ़ एनडीए ने संभावित परिस्थितियों के मुताबिक अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी थी। 

एग्जिट पोल अनुमानों के बाद से परोक्ष रूप से विभिन्न स्तरों पर गैर एनडीए उम्मीदवारों से संपर्क साधा जा रहा था। इनमें वह नेता ज्यादा शामिल रहे, जिनके चुनाव जीतने की संभावनाएं ज्यादा थीं। इससे साफ है कि अगर नतीजों में एनडीए बहुमत से कुछ सीटें दूर रहता है तो जोड़-तोड़ कर अपनी सरकार बनाने की कोशिश भी करेगा। 

हालांकि अब रूझान आने के बाद अब बीजेपी और जेडीयू समर्थकों में जोश आ गया है। कहा जा रहा है कि ये कोविड प्रोटोकाॅल को कारण मतगणना धीमी गति से चल रही है। ऐसे में इन नजीतों पर कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगा। 


संबंधित खबरें