बिकरू हत्याकांड: यूपी के ACS गृह अवनीश अवस्थी की होगी जांच, विकास दुबे के करीबी से कनेक्शन का आरोप

टीम भारत दीप |

केंद्र सरकार ने मामले की जांच प्रमुख सचिव को सौंपी है।
केंद्र सरकार ने मामले की जांच प्रमुख सचिव को सौंपी है।

यूपी के कानपुर में 11 पुलिसवालों की हत्या करने वाले विकास दुबे का कनेक्शन प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (ACS) गृह अवनीश अवस्थी तक जुड़ने लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अवनीश अवस्थी और विकास दुबे के कैशियर जय बाजपेयी की एक फोटो सामने आई है। यहां समारोह में खुद अवनीश अवस्थी जय बाजपेयी के साथ जयमाल के स्टेज पर दिख रहे हैं।

लखनऊ। यूपी के कानपुर का बहुचर्चित बिक्ररू हत्याकांड में अब यूपी के एक बड़े अफसर के कनेक्शन की जांच होगी। केन्द्र सरकार ने मिली शिकायत पर इसकी जांच के आदेश भी दे दिए हैं। दरअसल यूपी के कानपुर में 11 पुलिसवालों की हत्या करने वाले विकास दुबे का कनेक्शन प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (ACS) गृह अवनीश अवस्थी तक जुड़ने लगा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अवनीश अवस्थी और विकास दुबे के कैशियर जय बाजपेयी की एक फोटो सामने आई है। बताया गया कि तस्वीर अवनीश अवस्थी की बेटी की शादी की है। यहां समारोह में खुद अवनीश अवस्थी जय बाजपेयी के साथ जयमाल के स्टेज पर दिख रहे हैं। इस फोटो में कॉमेडियन अन्नू अवस्थी भी दिख रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक फोटो सामने आने के बाद रिटायर्ड IPS अमिताभ ठाकुर ने इसकी शिकायत केंद्र सरकार से कर दी है। वहीं केंद्र सरकार ने मामले की जांच प्रमुख सचिव को सौंपी है। बताया गया कि वायरल फोटो जनवरी की बताई जा रही है। बताया गया कि इसमें प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी की बेटी की शादी में जय बाजपेयी अवस्थी के साथ जयमाल के स्टेज पर नजर रहे हैं।

बताया गया कि पुलिस ने इस मामले की पड़ताल की तो पता चला कि जय शादी में आमंत्रित एक मेहमान के साथ आया था। बताया गया कि उसका अवनीश अवस्थी से कोई सीधा संपर्क नहीं है। इधर पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने अवनीश अवस्थी के जय से कनेक्शन की जांच के लिए अप्रैल में केंद्र सरकार से पत्र भेजकर शिकायत की थी।

वहीं इसका संज्ञान लेकर विभाग ने मामले की जांच का आदेश मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी को दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अपर मुख्य सचिव के खिलाफ हुई शिकायत पर उनसे बात करने के प्रयास पर वह टाल गए। वहीं अमिताभ ठाकुर के मुताबिक प्रदेश की सबसे बड़ी घटना के आरोपी जय बाजपेयी का अपर मुख्य सचिव के साथ नजर आना गंभीर बात है।

बताया गया कि मामले की जांच भी उतनी ही गंभीरता और निष्पक्षता के साथ होनी चाहिए।

हत्याकांड से यूं दहल गया था यूपी
यूपी के कानपुर का बहुचर्तित बिकरु हत्याकांड काफी दिनों तक सुर्खियों में रहा। दरअसल बिकरू गांव के गैंगेस्टर विकास दुबे को पकड़ने गई पुलिस पर 2 जुलाई की रात हुई फायरिंग में 11 पुलिसवाले मारे गए थे। इसके बाद नाटकीय अंदाज में 10 जुलाई को पुलिस ने हत्याकांड के मुख्य आरोपी विकास दूबे को मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में स्थित महाकाल मंदिर परिसर से गिरफ्तार किया गया था।

मध्य प्रदेश से यूपी लाते वक्त मुठभेड़ के दौरान उसका इंकाउन्टर कर दिया गया था। वहीं जांच में विकास दुबे के कैशियर जय बाजपेयी का नाम भी सामने आया। पुलिस की छानबीन में पता चला कि जय विकास दुबे के रुपए-पैसों का पूरा हिसाब—किताब देखता था। उसके अलग-अलग खातों से करोड़ों रुपये और संपत्तियां मिली थी।

उसके खिलाफ धोखाधड़ी और अपराधिक मामलों में कई मुकदमें भी दर्ज पाए गए। इसके बाद पुलिस ने 20 जुलाई को जय बाजपेयी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

 


संबंधित खबरें