खाप चौधरियों से मिलने पहुंचे भाजपा नेताओं को शामली में कई जगह यूं झेलना पड़ा लोगों का विरोध

टीम भारत दीप |

खाप चौधरियों ने भाजपा प्रतिनिधि मंडल में शामिल नेताओं से मिलने तक से इनकार कर दिया।
खाप चौधरियों ने भाजपा प्रतिनिधि मंडल में शामिल नेताओं से मिलने तक से इनकार कर दिया।

कृषि कानून के समर्थन में लोगों को समझाने पहुंचा भाजपा प्रतिनिधि मंडल को कई जगह विरोध का सामना करना पड़ा। खाप चौधरियों ने भाजपा नेताओं से मिलने तक से इनकार कर दिया। कई जगह भाजपा नेताओं को गांव में घुसने तक नहीं दिया गया।

शामली। केन्द्र सरकार के तीन कृषि कानूनों को लेकर चल रहे आन्दोलन के बीच अब भाजपा नेता लोगों को कृषि कानून के फायदे बताने गांव—गांव पहुंच रहे हैं। लेकिन इस बीच इन नेताओं को लोगों की खासी परेशानी भी झेलनी पड़ रही है। दरअसल यहां कृषि कानून के समर्थन में लोगों को समझाने पहुंचा भाजपा प्रतिनिधि मंडल को कई जगह विरोध का सामना करना पड़ा।

खाप चौधरियों ने भाजपा नेताओं से मिलने तक से इनकार कर दिया। कई जगह भाजपा नेताओं को गांव में घुसने तक नहीं दिया गया। शामली में कई जगह ट्रैक्टर लगाकर भाजपा नेताओं के काफिले को भी रोका गया। भाजपा प्रतिनिधि मंडल में केन्द्र और यूपी के मंत्री भी शामिल रहे।

जानकारी के मुताबिक शामली जिले के भेसवाल गांव में कृषि कानून के विरोध में आंदोलन कर रहे खाप चौधरियों से बातचीत करने पहुंचे भाजपा प्रतिनिधि मंडल का यहां जमकर विरोध हुआ।

बताया गया कि खाप चौधरियों ने भाजपा प्रतिनिधि मंडल में शामिल केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान, पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह, वेस्ट यूपी अध्यक्ष मोहित बेनीवाल समेत कई भाजपा नेताओं से मिलने तक से इनकार कर दिया। बताया गया कि किसानों से बातचीत करने जा रहे भाजपा नेताओं का गांव वालों ने ट्रैक्टर लगाकार कई जगह उनके काफिले रोक दिया और जमकर नारेबाजी भी की।

बताते चलें कि कृषि कानून के विरोध में चल रहे आंदोलन में बैठे लोगों को समझाने के लिए अब भाजपा ने खाप पंचायतों से संपर्क साधना शुरू कर दिया। बताया गया कि सबसे पहले भाजपा ने वेस्ट यूपी के शामली जिले को चुना है।

यहां भाजपा का एक प्रतिनिधि मंडल यहां धरने में बैठे खाप चौधरियों को मनाने पहुंचा था। दरअसल गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर भाजपा नेता आंदोलन में शामिल कृषि कानून के फायदे गिनाने की कोशिश में जुटें है। बताया गया कि भाजपा नेताओं की कोशिश है कि वह गांव-गांव जाकर किसानों को कृषि कानून के बारे में जानकारी दें।

इससे कृषि कानून को लेकर चल रहे धरने को खत्म कराया जा सकेगा।  वहीं भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने भाकियू की मासिक पंचायत में भाजपा के जनप्रतिनिधियों को नहीं बुलाने का जो फरमान जारी किया था।

उसे चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुए भाजपा जनप्रतिनिधि गांव गांव में विवाह समारोह में तो गए ही साथ ही बुढ़ाना में सर्व खाप के मंत्री और शाह जुड्डी व रायपुर नंगली में खाप चौधरियों से भी मिले थे।

बताया गया कि भाजपा सांसद एवं केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी, विधायक उमेश मलिक व शामली के विधायक तेजेंद्र निर्वाल और क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहित बेनीवाल बेरोकटोक भाकियू का गढ़ माने जाने वाले शोरम और गोयला में विवाह समारोह में शामिल हुए तो कुछ गांवों में परिवार में मौत होने पर शोक जताने भी पहुंचे। 


संबंधित खबरें