यूपी पंचायत चुनाव: योगी सरकार का ऐलान, मतदान के दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश

टीम भारत दीप |

यह अवकाश नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत घोषित किया गया है।
यह अवकाश नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत घोषित किया गया है।

उम्मीदवार अपनी—अपनी जीत सुनिश्चित करने को लेकर दिन—रात लगे हैं। वोटरों को लुभाने के लिए तरह—तरह के दांव चले जा रहे हैं। इस बीच योगी सरकार ने ऐलान किया है कि वोटिंग वाले दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

लखनऊ। पंचायत चुनाव को लेकर चल रही तमाम सरगर्मियों के बीच गांव की सरकार बनाने को लेकर गांवों में काफी हलचल देखी जा रही है। उम्मीदवार अपनी—अपनी जीत सुनिश्चित करने को लेकर दिन—रात लगे हैं। वोटरों को लुभाने के लिए तरह—तरह के दांव चले जा रहे हैं।

इस बीच योगी सरकार ने ऐलान किया है कि वोटिंग वाले दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा। कहा गया कि पंचायत चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में वोट डालने के लिए लोगों को छुट्टी मिलेगी। गौरतलब है कि यूपी में 4 चरणों में 15, 19, 26 व 29 अप्रैल को मतदान होना है। इसके लिए योगी सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है।

बताया गया कि यह अवकाश नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत घोषित किया गया है। इसके साथ ही चुनाव के दिन संबंधित जिलों में बैंक और कोषागार भी बंद रहेंगे। इस बाबत सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है।

बताया गया कि 15 अप्रैल को सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

वहीं राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक इस बार पंचायत चुनाव में कुल 12.39 करोड़ मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। बताया गया कि इनमें 53.01 प्रतिशत पुरुष तथा 46.99 प्रतिशत महिला मतदाता हैं। बता दें कि पंचायत चुनाव के लिए कुल ग्रामीण आबादी का 67.45 प्रतिशत मतदाता हैं।

आयोग के अनुसार मतदान के लिए कुल 80,762 मतदान केंद्र और 2,03,050 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। वहीं सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए है।
 


संबंधित खबरें