कभी रुपयों से घिरे रहने वाले बैंककर्मी 33 साल से 175 रुपये पेंशन में दिन गुजारने को मजबूर 

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सांसद तेजस्वी सूर्या ने मांगों पर विचार करते हुए पेंशन देने की मांग की है।
सांसद तेजस्वी सूर्या ने मांगों पर विचार करते हुए पेंशन देने की मांग की है।

बंगलूरू दक्षिण सीट से भाजपा के सांसद तेजस्वी सूर्या ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को लिखे अपने पत्र में कहा कि रिटायर्ड बैंककर्मियों के प्रतिनिधियों ने उनसे मुलाकात कर उनकी पेंशन और हेल्थ इंश्योरेंस को रिवाइज कराने की मांग की है।

व्यापार डेस्क। जिस देश में दिहाड़ी मजदूर की मजदूरी 250 रूपये हो, सरकार बेसहारा लोगों को 500 से 1000 रूपये तक पेंशन में दे रही हों, उस दौर में भारत रिटायर्ड बैंककर्मी केवल 175 रुपये पेंशन के रूप में पाकर अपनी गुजर बसर कर रहे हैं। यह आज या कल की बात नहीं, बीते 33 साल से ऐसा ही है। 

भाजपा के सांसद ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को लिखे पत्र में ऐसी ही कुछ हकीकत की ओर उनका ध्यान दिलाया है। इसके साथ ही उन्होंन इन बैंककर्मियों को मिलने वाले स्वास्थ्य बीमा की सुविधा को भी नए सिरे से लागू करने का अनुरोध किया है।

कर्नाटक की बंगलूरू दक्षिण सीट से भाजपा के सांसद तेजस्वी सूर्या ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को लिखे अपने पत्र में कहा कि रिटायर्ड बैंककर्मियों के प्रतिनिधियों ने उनसे मुलाकात कर उनकी पेंशन और हेल्थ इंश्योरेंस को रिवाइज कराने की मांग की है। इनमें खासकर वे लोग हैं जो आज से करीब 20 साल पहले रिटायर हो चुके हैं। 

बीजेपी एमपी का कहना है कि उनको जानकारी मिली है कि बैंककर्मियों के रिटायरमेंट के बाद उनको मिलने वाली राशि फिक्स रहती है। ऐसा सरकार के और आरबीआई के नियमों में है। उन्होंने कहा कि ऐसे में मालूम होता है कि बीते 33 साल से इन बैंककर्मियों की पेंशन को रिवाइज नहीं किया गया है। 

इनमें से कुछ लोग तो ऐसे हैं जो मात्र 175 रूपये पेंशन पा रहे हैं। आज के जमाने में उन लोगों के लिए तो अपना आम खर्च चलाना भी संभव नहीं है। जबकि उन्हीं के समान रिटायर्ड रिजर्व बैंक के कर्मियों को मार्च 2019 के अनुसार संशोधित पेंशन मिल रही है। 

सांसद तेजस्वी सूर्या ने पेंशनरों के प्रतिनिधि मंडल की मांगों पर विचार करते हुए उन्हें पेंशन देने की मांग की है। पेंशनरों का कहना है कि उन्हें आरबीआई के रिवाइज पेंशन नियमों के तहत पेंशन की राशि दी जाए। इसके साथ ही बैंक की ओर से उन्हें स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी मिले। 


संबंधित खबरें