बैंकों के विलय को पीएम ने बताया सरकार की उपलब्धि, लाल किले से देशवासियों के लिए सौगात

टीम भारत दीप |

अपने 86 मिनट के भाषण में आत्मनिर्भर भारत, आतंकवाद और विस्तारवाद जैसे मुद्दों पर बोला।
अपने 86 मिनट के भाषण में आत्मनिर्भर भारत, आतंकवाद और विस्तारवाद जैसे मुद्दों पर बोला।

दिल्ली के लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में इस बार विशेष रूप से कोरोना की लड़ाई जीतने वाले लोगों को आमंत्रित किया गया था।

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सातवीं बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण किया। इस खास मौके पर पहली बार बच्चों के गैरमौजूदगी का पीएम ने भाषण में जिक्र किया। 

दिल्ली के लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में इस बार विशेष रूप से कोरोना की लड़ाई जीतने वाले लोगों को आमंत्रित किया गया था। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और सबसे पहले देश की सुरक्षा में लगे सैनिकों, पैरामिलिट्री फोर्स और पुलिसकर्मियों का आभार जताया। 

इसके बाद पीएम मोदी ने सरकार द्वारा देशहित में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट ने हमें अपनी शक्तियों को पहचानने का मौका दिया है। उन्होंने कहा कि अगर आपदा है तो भारत के पास उसके करोड़ों समाधान देने की शक्ति है। 

पीएम ने खास तौर पर कोरोना संकट के बाद देश में एन95 मास्क, पीपीई किट, वेंटिलेटर जैसी चीजों के उत्पादन को देश की उपलब्धि के रूप में ख्यापित किया। उन्होंने कहा कि भारत इनमें से किसी भी चीज का उत्पादन नहीं करता था और इनके आयात में सक्षम है। 

इसके अलावा बीते साल में लिए गए सरकार के निर्णयों में प्रधानमंत्री बैंकों के विलय को खासकर उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए कदम उठाने में हिचकिचाहट नहीं की। अपने 86 मिनट के भाषण में आत्मनिर्भर भारत, आतंकवाद और विस्तारवाद जैसे मुद्दों पर बोला।


इसी के साथ प्रधानमंत्री ने लाल किले से देशवासियों को सौगात भी दीं, जो इस प्रकार हैं- 

1- प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि आज से देश में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन नाम से बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। अब हर भारतीय को एक हेल्थ कार्ड दिया जाएगा। आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में होगी। 

2-  अगले 1000 दिन में लक्षद्वीप को भी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा। हाल ही में अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में भी ऑप्टिकल फाइबर केबल मुहैया कराई गई है।

3- बीते पांच साल में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है। आने वाले एक हजार दिन में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा।

4- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, देश में नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है। जल्द ही नई साइबर सिक्योरिटी नीति को पेश किया जाएगा।

5-  आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी है।

6- अब नेशनल कैडेट कोर यानी एनसीसी का विस्तार देश के 173 बॉर्डर और तटीय जिलों तक सुनिश्चित किया जाएगा। इस अभियान के तहत करीब 1 लाख नए एनसीसी कैडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें भी करीब एक तिहाई बेटियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी।

7- देश के 100 चुने हुए शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के साथ एक विशेष अभियान पर भी काम हो रहा है।

8- पूरे देश को मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर से जोड़ने की एक बहुत बड़ी योजना तैयार की गई है। इस पर देश 100 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 


9- प्रधानमंत्री ने भारत में प्रोजेक्ट लॉयन और डॉल्फिन का एलान किया। बीते कुछ समय में देश में शेरों की, बाघों की आबादी तेज गति से बढ़ी है। अब देश में हमारे एशियाई शेरों के लिए एक प्रोजेक्ट लॉयन की भी शुरुआत होने जा रही है। इसके अलावा, डॉल्फिन संरक्षण के लिए भी प्रोजेक्ट चलाया जाएगा।


संबंधित खबरें