अयोध्या के गुप्तार घाट में डूबने वालों में से 6 के मिले शव, तीन की तलाश जारी, घर पर पसरा मातम

टीम भारत दीप |

व्यापारी के घर पर पसरा सन्नाटा। फोटो -दैनिक जागरण साभार
व्यापारी के घर पर पसरा सन्नाटा। फोटो -दैनिक जागरण साभार

हादसे के वक्त घाट पर मौजूद रहे वृद्ध अशोक कुमार उनके नाती नमन और दामाद सतीश भी बचाने के लिए नदी में उतरे, लेकिन किनारे पर होने की वजह से वह नदी में डूबे नहीं। सतीश का कहना है कि सभी नाव में सवार होकर अयोध्या से गुप्तारघाट पहुंचे थे।

अयोध्या-आगरा। आगरा से अयोध्या  घूमने आए परिवार के 12 सदस्य सरयू नदी में शुक्रवार नहाते समय डूब गए थे। हादसे के बाद गोताखोरों की मदद से डूबे लोगों की तलाश शुरू कर दी गई थी। जिनमें से 3लोगों को बचा लिया गया था, 6 लोगों  के शव मिल गए। तीन लोगों की तलाश अभी तारी है।

रामनगरी दर्शन के लिए आए एक ही परिवार के 12 सदस्य नदी में डूब गए। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग अभी लापता हैं। तीन डूबने वालों को बचा लिया गया जिनमें एक सात साल की बच्ची भी शामिल है।

नदी में नहाते समय लापता लोगों की तलाश के लिए एसएसपी शैलेश पांडेय के नेतृत्व में जल पुलिस लगातार रेस्क्यू कर रही है। यह हादसा गुप्तारघाट के करीब हुआ। हादसे की सूचना पाकर आईजी रेंज डॉ. संजीव गुप्त, डीआईजी पीएसी अनिल कुमार व जिलाधिकारी अनुज झा सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंच कर अपनी निगरानी में रेस्क्यू अभियान चलाया।

सिकंदरा से आया था 15 सदस्यों का परिवार

आगरा के सिकंदरा की शास्त्रीपुरम कॉलोनी के एक-ब्लॉक निवासी अशोक कुमार अपने परिवार के 15 सदस्यों के साथ रामनगरी दर्शन के लिए आए थे। शुक्रवार को जब सभी गुप्तारघाट पहुंचे तो तेज बारिश शुरू हो गई।

बारिश धीमी होने के दौरान महिलाएं घाट पर हाथ-पांव धुल रही थीं। इसी बीच एक महिला का पांव फिसलने से वह नदी में गिर गईं। उन्हें बचाने के प्रयास में एक-एक कर साथ आए बच्चों सहित 12 लोग नदी में उतर गए।

नदी का बहाव तेज होने के कारण सभी लहरों में समाते चले गए। हादसे में अशोक की पत्नी राजकुमारी, पुत्र ललित, पंकज व विवाहित पुत्री श्रुति, सीता और नातिन ²ष्टि की मौत हो गई, जबकि प्रियांशी, जूली व सार्थक लापता हैं। नदी में डूबी आरती, बालिका धैर्या व गौरी को बचा लिया गया है।

हादसे के वक्त घाट पर मौजूद रहे वृद्ध अशोक कुमार उनके नाती नमन और दामाद सतीश भी बचाने के लिए नदी में उतरे, लेकिन किनारे पर होने की वजह से वह नदी में डूबे नहीं। सतीश का कहना है कि सभी नाव में सवार होकर अयोध्या से गुप्तारघाट पहुंचे थे।

वह कुछ दिन यहां ठहरते, लेकिन इस हादसे से उनका परिवार उजाड़ दिया। डीएम अनुज झा ने बताया कि लापता हुए लोगों की तलाश के लिए रेस्क्यू जारी है। एनडीआरएफ की टीम को भी बुलाया गया है।

सात वर्षीया धैर्या ने संकट के क्षण में भी अपना धैर्य तथा साहस नहीं खोया और अपनी जान बचा ली। जहां एक तरफ परिवार के लोग सरयू की तेज धारा में बहे जा रहे थे वहीं सात वर्षीय बालिका धैर्या ने तैर कर खुद की जान बचा ली।

हादसे की खबर पहुंचते ही घर में मचा कोहराम,

आपकों बता दें कि सरयू नदी में डूबने वाले परिवार का आगरा में पत्तल-दोने का थोक कारोबार है। व्यापारी अशोक गोयल परिवार के साथ गुरुवार शाम दर्शन करने अयोध्या गए थे। सरयू स्नान के दौरान दुर्घटना घट गई, परिवार के कई लोग डूब गए।

पास में ही दूसरे घर में उनका एक बेटा पदमेश परिवार के साथ रहता है, वह साथ नहीं गया था। पुलिस से सूचना मिलने पर परिवार में कोहराम मच गया। आसपास के लोग सांत्वना देने पहुंचे। व्यापारी के घर पर ताला लगा है, लेकिन बड़ी संख्या में आसपास के लोग एकत्रित थे।

सिकंदरा में शास्त्रीपुरम के ए ब्लाक में अशोक गोयल का दो मंजिला मकान है। सिकंदरा आरओबी के नीचे उनकी दुकान है। पड़ोसी सुखवीर सिंह गौतम ने बताया कि गुरुवार शाम सात बजे अशोक गोयल अपने परिवार के साथ कार से जा रहे थे।

तब उनसे बात हुई थी, उन्होंने बताया था कि अयोध्या जा रहे हैं। उनके साथ पत्नी, तीन विवाहित बेटियों के परिवार, एक अविवाहित बेटी और दो बेटे गए थे। इनमें से एक बेटे की पत्नी और बच्चे साथ थे। दूसरा बेटा अविवाहित है। शुक्रवार शाम पुलिस अशोक गोयल के घर पहुंची तब हादसे की जानकारी हुई।  

इनकी हुई मौत

1. ललित पुत्र अशोक 40

2. पंकज पुत्र अशोक 25

3. राज कुमारी पत्नी अशोक 61

4. श्रुति पुत्री देवेंद्र कुमार 20

5. सीता पत्नी सचिन 35

6. दृष्टि पुत्री सचिन 4 वर्ष

इन्हे बचाया गया

1. आरती पत्नी सतीश 35

2. गौरी पुत्री अशोक 28

3. धैर्या पुत्री ललित 7 वर्ष

पब्लिक ने बचाई जान

1. सतीश पुत्र जग मोहन

2. नमन पुत्र सतीश

3. अशोक पुत्र नेमीचंद

यह अभी लापता

1. प्रियांशी पुत्री सतीश 16

2. जुली पुत्री अशोक 39

3. सार्थक पुत्र देवेन्द्र 16 की तलाश जारी। 


संबंधित खबरें